खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Titanic Is Back: समंदर की लहरों पर फिर दौड़ेगा, Blue Star Line ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट, देखें कैसा होगा शिप?

Blue Star Line Titanic II Cruise Ship: टाइटैनिक शिप एक बार फिर समंदर की लहरों पर दौड़ेगा। ब्लू स्टार कंपनी ने प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। यह शिप पुराने टाइटैनिक की ही कॉपी होगा और उसके जितना ही विशाल, लंबा-चौड़ा होगा। 2025 में इसे बनाने के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। देखिए यह क्रूज शिप कैसा दिखेगा?
10:49 AM Mar 14, 2024 IST | Khushbu Goyal
Advertisement

Blue Star Line Titanic II Project launched: टाइटैनिक एक बार फिर समंदर के नीले पानी पर दौड़ता नजर आएगा। एक बार फिर वही शिप समंदर की लहरों पर अठखेलियां करता दिखेगा। जी हां, ऑस्ट्रेलियाई अरबपति क्लाइव पामर ने टाइटैनिक-II प्रोजेक्ट एक बार फिर से लॉन्च कर दिया है।

Advertisement

क्लाइव ने ऐलान किया है कि वे उस विशालकाय जहाज की कॉपी बनाएंगे, जो 13 अप्रैल 1912 की रात को समंदर की गहराई में समा गया था। 2 हजार से ज्यादा लोग मारे गए और जो 700 बचे थे, वे उस खौफनाक रात और मंजर को आखिरी सांस तक भी भुला नहीं पाए थे, लेकिन अब एक कंपनी ने हिम्मत करके अधूरे रह गए उस सफर को पूरा करने का संकल्प लिया है।

 

Advertisement

प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दुनिया को दिखाया शिप का मॉडल

पामर ने 2012 और फिर 2018 में भी टाइटैनिक-II प्रोजेक्ट लॉन्च किया था और अब एक बार फिर इस सपने को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। बुधवार को सिडनी के ओपेरा हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके शहर की मशहूर बंदरगाह पर खड़े जहाज के मॉडल को एक एनीमेशन मूवी और स्क्रीनशॉट के जरिए दुनिया के सामने पेश किया गया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पामर की टीम ने 8 मिनट का एक वीडियो भी दिखाया जो कई साल पहले बनाया गया था। इस वीडियो में जहाज का लेआउट दिखाया गया है। पामर ने दावा किया है कि शिप को साल 2025 के पहले 3 महीनों में या आखिर में दुनिया को समर्पित करने के लिए निर्माण कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं।

10 साल पहले देखा सपना, कोरोना ने लगाई थी ब्रेक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टाइटैनिक II करीब 269 मीटर (833 फीट) लंबा और 32.2 मीटर (105 फीट) चौड़ा होगा, जो टाइटैनिक से थोड़ा ज्यादा चौड़ा और विशाल होगा। 835 केबिन और 9 डेक होंगे। इसमें करीब 2400 लोग सफर कर पाएंगे। पहला 2 डेक रिजर्व रहेंगे, बाकी आम लोगों के लिए ओपन रहेंगे।

तीसरे डेक पर किचन और डाइनिंग हॉल, रेस्टोरेंट, बार, सिनेमाहाल, थियेटर होगा। पामर बताते हैं कि उन्होंने करीब 10 साल पहले सपना देखा था, जिसे शिप का मॉडल बनाकर पेश किया था, लेकिन इस प्रोजेक्ट के लिए जितना पैसा चाहिए, उतना उनके पास नहीं था। फिर कोरोना काल में उनके प्रोजेक्ट पर असर पड़ा, लेकिन वे इसे स्पॉन्सरशिप के बलबूते पर री-लॉन्च कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
special-newsTitanicworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement