चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुनिया के सबसे उम्रदराज सेलिब्रिटी कुत्ते की मौत, पैदा होने के तुरंत बाद मौत को दिया था चकमा

Bobi World Oldest Dog Dies at age of 31: मध्य पुर्तगाल में रहने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते बॉबी की 31 साल की उम्र में मौत हो गई।
08:31 PM Oct 23, 2023 IST | Bhola Sharma
Bobi World Oldest Dog
Advertisement

Bobi World Oldest Dog Dies at age of 31: मध्य पुर्तगाल में रहने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते बॉबी की 31 साल की उम्र में मौत हो गई। उसने पांच महीने पहले मई में अपना 31वां बर्थडे मनाया था। उसने जन्मते ही मौत को चकमा दिया था। इसके बाद उसने अपनी नस्ल के औसत उम्र से तीन गुना जीवन जिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बॉबी की उम्र पर दुख जताया है। बॉबी को इसी साल फरवरी में सबसे बुजुर्ग कुत्ते का खिताब मिला था।

Advertisement

11 मई 1992 को जन्मे बॉबी से पहले ऑस्ट्रेलियाई कुत्ता ब्लूई था, जिसकी 1939 में 29 साल और 5 महीने की उम्र में मौत हुई थी। बॉबी राफेइरो डो अलेंटेजो नस्ल का था। औसतन इस नस्ल के कुत्ते 12 से 14 साल ही जीते हैं। ऐसे में बॉबी का जीवन बेहद आश्चर्यजनक रहा।

पशु चिकित्सक डॉ. करेन बेकर ने बॉबी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि इतिहास में हर कुत्ते से अधिक जीवित रहने के बावजूद, पृथ्वी पर उसके 11,478 दिन उन लोगों के लिए कभी भी पर्याप्त नहीं होंगे जो उससे प्यार करते थे। गॉडस्पीड, बॉबी… आपने दुनिया को वह सब सिखाया है जो आपको सिखाना था।

https://twitter.com/GWR/status/1716394824813650010

Advertisement

तीन पिल्लों के साथ हुआ था जन्म

बॉबी का जन्म पुर्तगाल के एक छोटे से गांव कॉन्केइरोस में हुआ था। लियोनेल कोस्टा के शेड में तीन अन्य पिल्लों के साथ उसका जन्म हुआ था। लियोनेल कहते हैं कि उनके परिवार के पास बहुत सारे जानवर थे। तब लियोनेल की उम्र महज 8 साल थी। उन्होंने बताया कि परिवार ने देखरेख न कर पाने की दशा में पिल्लों को दफनाने का फैसला लिया था। परिवार ने ऐसा ही किया। कुछ दिनों बाद लियोनेल ने बॉबी की मां गीरा को बार-बार शेड में जाते देखा तो उनकी उत्सुकता बढ़ गई। वे गीरा के पीछे-पीछे गए तो उन्होंने बॉबी को जीवित पाया। अनजाने में बॉबी दफन होने से बच गया था।

https://twitter.com/Itsonlyme5432/status/1622619021991464963

कभी बांधा नहीं गया बॉबी

38 वर्षीय लियोनेल ने कहा कि बॉबी हमेशा वही खाता था जो हम खाते हैं और उसे कभी भी जंजीर से नहीं बांधा गया या पट्टा नहीं लगाया गया। उसकी मौत से लियोनेल को गहरा सदमा लगा है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे लम्बे कुत्ते की मौत, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने फोटो शेयर कर जताया शोक

 

(newenglandtours.com)

Advertisement
Tags :
Bobi DogGuinness World RecordsOldest dog
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement