चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सीज फायर तोड़ने के बाद पाकिस्तानी टीम को नहीं मिला वीजा; सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट के रोमांच पर पड़ा तनाव का असर

10:37 PM Oct 21, 2023 IST | Balraj Singh
Advertisement

नई दिल्ली/जालंधर: पंजाब के जालंधर में होने वाले वार्षिक सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट में इस बार पाकिस्तान नहीं खेलेगा। लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर पाकिस्तान की तरफ से सीज फायर का उल्लंघन किए जाने के बाद चल रहे तनाव के बीच भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की टीमों को वीजा देने से इनकार कर दिया है। हालांकि इस खबर के बाद सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट के रोमांच पर खासा असर पड़ेगा और इसी के चलते हॉकी प्रेमियों में काफी निराशा देखी जा रही है। हॉकी प्रमोटर्स भी सवाल उठा रहे हैं कि क्रिकेट खिलाड़ियों को तो वीजा दिया जाता है, लेकिन हॉकी खिलाड़ियों को वीजा क्यों नहीं दिया जाता?

Advertisement

बता दें कि पंजाब को हॉकी खिलाड़ियों की नर्सरी कहा जाता है। यहां के जालंधर में हर साल आयोजित होने वाले सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट का रोमांच देखते ही बनता है और सबसे ज्यादा रोमांचकारी तो यह टूर्नामेंट तब हो जाता है, जब हमारी टीमों को पाकिस्तान की हॉकी टीम मुकाबला दे रही होती हैं। पाकिस्तान की पुरुष और महिला टीमें साल 2011, 2012, 2013, 2014 में हिस्सा ले चुकी हैं। इस बार जबकि एक बार फिर 25 अक्टूबर से 3 नवंबर तक आयोजित होने वाले सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं तो इस बीच हॉकी प्रेमियों के मन की दोहरी दशा हो चुकी है। एक तो टूर्नामेंंट को लेकर रोमांच और दूसरा इसमें इस बार पाकिस्तान की उपस्थिति की कमी हॉकी प्रेमियों को खल रही है।

जहां तक इसकी वजह की बात है, ध्यान देना होगा कि तीन दिन पहले ही जम्मू के अरनिया सेक्टर में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सेना ने नियंत्रण रेखा (Line Of Control) पर सीज फायर का उल्लंघन किया है। फरवरी 2021 में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए संघर्ष विराम समझौते के बाद इस तरह की यह पहली बड़ी घटना है और इसमें सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दो जवान घायल हो गए। बताया जा रहा है कि बॉर्डर पर एक खंभे पर काम कर रहे सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों में से खंभे पर ऊपर चढ़े एक जवान को गोली लग गई। जवाब में नीचे खड़े जवान ने भी फायरिंग की, लेकिन वह भी पाकिस्तानी फायरिंग से बच नही सका। 44 वर्षीय कैप्टन आलोक साहा और 35 वर्षीय कैप्टन सुरजीत विश्वास दोनों घायल जवान पश्चिमी बंगाल के रहने वाले हैं। इस घटना के बाद दोनों देशों में तनाव का माहौल है और भारत सरकार ने सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट में आ रही पाकिस्तान की टीमों को वीजा देने से इनकार कर दिया।

और पढ़ें: अमेरिका में पगड़ी पहने नाबालिग सिख की पिटाई, आरोपी बोला- हम इसे यहां नहीं पहनने देते

Advertisement

अब इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की दो टीमों के अलावा कुल 18 अन्य टीमें ही खेलेंगी। इनमें पंजाब टूर्नामेंट में पुलिस, पीएनबी दिल्ली, पंजाब एंड सिंध बैंक, रेलवे, इंडियन ऑयल, आरसीएफ कपूरथला, आर्मी इलेवन, ईएमई जालंधर, आईटीबीपी जालंधर, एफसीआई दिल्ली, सीआरपीएफ दिल्ली, भारतीय वायु सेना, सीएजी दिल्ली, सीआईएसएफ दिल्ली, भारतीय नौसेना मुंबई, ओएनजीसी दिल्ली, एयर इंडिया मुंबई और बीएसएफ जालंधर की टीमें भाग ले रही हैं।

और पढ़ें: रूस ने भारत से कच्चे तेल के लिए चीनी मुद्रा ‘युआन’ में मांगी पेमेंट, भारत सरकार ने दिया बड़ा झटका

खेल पर नहीं पड़ना चाहिए कोई असर

उधर, इस बारे में सुरजीत हॉकी सोसायटी के सीईओ इकबाल संधु ने कहा कि पाकिस्तान की टीमों ने सुरजीत हॉकी में खेलने की इच्छा जताई थी और इस मैच की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। टीमों के आवास और परिवहन की व्यवस्था की गई थी, लेकिन पांच दिन पहले केंद्र ने दोनों टीमों को वीजा देने से इनकार कर दिया। उपाध्यक्ष राणा टुट और सुरिंदर सिंह भापा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का खेल पर कभी असर नहीं पड़ेगा और लोगों को इस दौरान एक अच्छा मैच देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि चेन्नई में एशियन ट्रॉफी का आयोजन किया गया था, जिसमें पाकिस्तानी हॉकी टीमों ने हिस्सा लिया था, लेकिन पंजाब में होने वाले हॉकी टूर्नामेंट के लिए केंद्र ने वीजा नहीं दिया। ये बात समझ से कोसों दूर है।

https://thesanddollarlv.com/

Advertisement
Tags :
Border Tension Effacts Surjit Hockey TournamentCeasefire Violation ImpactCenter governmentCEO of Surjit Hockey SocietyIndian Union Govt.Indian Union Govt. Refused Pak Team's VisaIqbal Singh SandhuJalandhr Surjit Hockey SocietyJammu and KashmirPakistan teamsPakistan Teams will not play in Surjit Hockey Tournamentpakistan violates ceasefirepakistan violates ceasefire arina sectorPakistan will not playPakistani Rangers break ceasefirePakistani rangers fired BSF postsports newsSurjit Hockey SocietySurjit Hockey Tournament
Advertisement
Advertisement