खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्रिटेन में नहीं मिल पाएगी शेख हसीना को पनाह! शरण लेने की अटकलों पर क्या बोली यूके सरकार?

Sheikh Hasina In Crisis : बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ने वाली शेख हसीना को ब्रिटेन में शरण नहीं मिल पाएगी। वह फिलहाल दिल्ली में हैं और चर्चा चल रही थी कि वह लंदन जा सकती हैं।
05:22 PM Aug 06, 2024 IST | Gaurav Pandey
शेख हसीना दिल्ली से कहां जाएंगी?
Advertisement

Sheikh Hasina : बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना इस समय दिल्ली में हैं। चर्चा है कि वह ब्रिटेन में शरण लेने वाली हैं। लेकिन, अब ब्रिटेन की सरकार ने उन्हें बड़ा झटका दे दिया है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार यूके होम ऑफिस ने कहा है कि ब्रिटेन के इमिग्रेशन नियम किसी ऐसे व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं देते जो शरण चाहता है या कुछ समय के लिए पनाह चाहता है। बता दें कि बांग्लादेश में लंबे समय से चल रहे छात्रों के प्रदर्शन के बाद सोमवार को सेना के दबाव में उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ गया था।

Advertisement

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर की सरकार भी कह चुकी है कि शरण ढूंढ रहे लोगों को उसी सुरक्षित देश में रहना चाहिए जहां वह पहले पहुंचें। यूके सरकार का कहना है कि जिन लोगों को सुरक्षा की जरूरत है उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराने में हमारे देश का बेहतरीन रिकॉर्ड है। लेकिन, ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि ऐसे व्यक्ति को यूके की यात्रा करने की अनुमति दी जाए जो शरण की तलाश में है या कुछ समय के लिए रिफ्यूज ढूंढ रहा है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि शेख हसीना के ब्रिटेन में एसाइलम के लिए एक औपचारिक अनुरोध प्रोसेस में है।

यूके की नागरिक है बहन

76 वर्षीय शेख हसीना को सोमवार को हफ्तों चले प्रोटेस्ट्स के बाद इस्तीफा देना पड़ा था। ये विरोध प्रदर्शन सरकारी नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था के विरोध में हो रहे थे। इस दौरान 300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। इस्तीफा देने के बाद वह सेना के एक हेलीकॉप्टर से अपनी बहन शेख रिहाना के साथ देश छोड़ कर चली गई थीं। ढाका से निकलने के बाद वह दिल्ली पहुंची थीं। भारत पहुंच कर उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। शेख हसीना की बहन रिहाना यूके की नागरिक हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: आरक्षण ही नहीं, इन दो वजहों से भी भड़की बांग्लादेश में हिंसा

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में बढ़ेगा पाकिस्तान का दखल! भारत के लिए टेंशन

Open in App
Advertisement
Tags :
Bangladesh Political Crisissheikh hasinaspecial-news

संबंधित खबरें

वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement