खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

26000 फीट ऊंचाई पर आग, चारों इंजन बंद, नीचे शार्क-ज्वालामुखी; जानें कूल पायलट ने कैसे बचाई 263 लोगों की जान?

BAA Flight 009 Plane Accident Memoir: ज्वालामुखी फटा और उसके धुएं की चपेट में जहाज आ गया, लेकिन पायलट ने बड़ी सूझबूझ से 263 जानें बचा लीं। उसने अपने कूल मजाकिया रवैये से पैसेंजर्स का मनोबल भी नहीं टूटने दिया। आइए जानते हैं उस हादसे की खौफनाक और दिलचस्प कहानी...
11:43 AM Apr 07, 2024 IST | Khushbu Goyal
British Airways Flight 009 Crew Members
Advertisement

British Airways Flight 009 Jakarta Incident: 26 हजार फीट की ऊंचाई, आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखकर पैसेंजर्स की सांस सूख गई। पायलट के क्रेबिन में धुआं भर गया। सामने भी काले धुएं का ऐसा गुबार था कि कुछ नजर ही नहीं आया। चारों इंजन बंद हो चुके थे। नीचे धधकता ज्वालामुखी और खूंखार शार्क से भरा समुद्र था।

Advertisement

इस बीच कैप्टन मूडी ने पैसेंजर्स को संबोधित किया- मैं आपका कैप्टन बोल रहा हूं। हमें एक छोटी-सी समस्या है। जहाज के चारों इंजन बंद हो गए हैं। मुझे विश्वास है कि आप बहुत अधिक संकट में नहीं हैं। शार्क से भरे समुद्र के बीच 263 लोगों की जान बचाने वाले शख्स के कूल बिहेवियर ने पैसेंजर्स की हिम्मत बंधाए रखी, लेकिन 24 जून 1982 की चांदनी रात में ब्रिटिश एयरवेज की लंदन से ऑकलैंड की फ्लाइट और इसके पैसेंजर्स ने जकार्ता के पास समुद्र के ऊपर से गुजरते समय जो खौफनाक मंजर देखा, वह किसी दुःस्वप्न से कम नहीं था।

यह भी पढ़ें:इंसानियत हुई शर्मसार! कपड़े फाड़े, अर्धनग्न करके घुमाया, बालों से घसीटा; प्रेमिका लेकर भागा बेटा, मां को दी सजा

जहाज 20 मिनट तक बिना इंजन के मंडराता रहा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लंदन के हीथ्रो से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को ऑकलैंड में लैंड होना था, लेकिन जकार्ता में इतनी ऊंचाई पर जहाज के अचानक बंद होने का कारण ज्वालामुखी था, जो एक्टिव मोड में था और जहाज उसके ऊपर से उड़ रहा था। उसके धुएं से जहाज के इंजन जाम हो गए थे। करीब 20 मिनट तक जहाज बिना इंजन के आसमान में फ्लाई करता रहा।

Advertisement

42 वर्षीय कैप्टन मूडी ने प्लेन की स्पीड 300 मील से ज्यादा करते हुए प्लेन री-स्टार्ट करने की कोशिश की तो एयरस्पीड इंडिकेटर फेल हो गया। जेट को रिबूट करने की कोशिश में जहाज के इंजन में आग लग गई। ऊंची-ऊंची विकराल लपटें उठने लगीं। कैप्टन ने 26 हजार फीट की ऊंचाई पर पैसेंजर्स को मास्क लगाने के लिए कहा, लेकिन हालात बिगड़ते देख कैप्टन 500 की स्पीड से जहाज को 6 हजार फीट की निचाई पर ले आए। इस ऊंचाई पर पैसेंजर्स बिना मास्क के सांस ले सकते थे।

यह भी पढ़ें:पत्नी के 200 से ज्यादा टुकड़े किए, दोस्त से बोला- 5 हजार लो, लाश ठिकाने लगा दो

500 मील की रफ्तार से कराई गई सफल लैंडिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 15 मिनट बाद पैसेंजर्स नॉर्मल नजर आए तो वे जहाज को 12 हजार फीट की ऊंचाई पर ले गए और इंजन स्टार्ट करने की कोशिश की, लेकिन वह चालू नहीं हुआ। मूडी जहाज को डेढ़ हजार फीट और ऊपर ले गए तो अचानक एक इंजन चालू हो गया। इसके बाद मूडी फिर जहाज को 500 मील की रफ्तार से ज्वालामुखी के धुएं के बीच लावे की तपन और मलबे से टकराते हुए जहाज को एयरपोर्ट के ऊपर ले आए और सिंगल इंजन से जहाज को लैंड कराकर अपने साथियों और क्रू मेंबरों की जान बचाई। इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया। एयरलाइन ने उनका सम्मान किया। पैसेंजरों ने भी तारीफ की कि कैसे मूडी ने इतने बड़े संकट में भी अपने कूल रवैये से पैसेंजरों का मनोबल बनाए रखा।

यह भी पढ़ें: बिना कंडोम वेश्याओं से संबंध बनाओ; सैनिकों ने बताया- कैसे कैंप में टॉस करके होता था ‘बहादुर’ कौन का फैसला?

Advertisement
Tags :
special-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement