चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BBC पर बैन, मास किलिंग की खबरें चलाने पर 'बुर्किना फासो' की बड़ी कार्रवाई

Burkina faso: बुर्किना फासो के एक गांव में सेना ने 223 लोगों की जान ली थी। सभी पर आतंकी गुटों की मदद करने का आरोप था। इस मामले में बीबीसी, वॉयस ऑफ अमेरिका समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने खबरें चलाई थीं।
04:41 PM Apr 27, 2024 IST | Amit Kasana
बुर्किना फासो की सेना
Advertisement

Burkina faso suspends BBC: मास किलिंग (सामूहिक हिंसा) की खबरें चलाने पर बुर्किना फासो ने बीबीसी और वॉयस ऑफ अमेरिका दो राष्ट्रीय रेडियो स्टेशनों पर अपने देश में बैन लगा दिया है। दोनों पर ये बैन दो हफ्ते के लिए लगाया गया है। बुर्किना फासो के प्रवक्ता टोंसिरा मायरियन कोरिन सानो ने कहा कि दोनों रेडियो स्टेशन पर लोगों को उकसाने वाली खबरें चलाने के चलते बैन लगाया गया है। आगे उन्होंने कहा कि अन्य सभी मीडिया संस्थानों से आग्रह है कि वे ऐसी किसी खबरों को न चलाएं जिससे देश में किसी तरह कानून व्यवस्था बिगड़े या दो पक्षों में हिंसा होने का खतरा हो।

Advertisement

223 लोगों की ली थी जान

दरअसल, बीबीसी और वॉयस ऑफ अमेरिका ने देश की सेना द्वारा आम जनता के कत्लेआम पर एक ह्यूमन राइट्स आधारित स्टोरी चलाई थी। स्टोरी में यह आरोप लगाए गए थे कि देश की सुरक्षा बलों ने एक गांव के 223 लोगों की इसलिए जान ले ली कि उन पर आतंवादियों की मदद करने का आरोप था। बताया गया था कि मरने वालों में 56 बच्चे शामिल थे। इस स्टोरी पर  सरकार ने आपत्ति जताई, जिसके बाद दोनों मीडिया संस्थानों पर कार्रवाई की गई।

Advertisement

20 लाख से अधिक लोग विस्थापित

बता दें बुर्किना फासो पिछले काफी समय से हिंसाग्रस्त है। यहां अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठन सक्रिय हैं। इन आतंकी गुटों को देश की सरकार विरोधी समूहों का पूरा समर्थन है। इनके बीच यहां की आम जनता सुरक्षा बलों का शिकार बन रही है। जिसके चलते अभी तक 20 लाख से अधिक लोग देश से विस्थापित हो चुके हैं, इनमें बड़ी संख्या में बच्चे शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में CEO बनना है तो भारतीय होना पहली शर्त, ऐसा क्यों बोले अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी?

Advertisement
Tags :
BBCBurkina Fasomass killingvoice of america
Advertisement
Advertisement