होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

33000 रुपये में बिक रहा ये लिमिटेड एडिशन अनानास! जानिए क्या है इसमें खास?

World Most Expensive Pineapple: संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया स्टेर में वर्नोन में विशेष उत्पाद स्टोर मेलिसा प्रोड्यूस द्वारा महंगा अनानास बेचा जा रहा है। एक अनानास के लिए 33 हजार रुपये तक वसूले जा रहे हैं। आखिर क्या वजह है कि लोग इस अनानास को इतने महंगे दामों पर खरीद रहे हैं?
06:06 PM Jun 14, 2024 IST | Parmod chaudhary
अमेरिका का महंगा अनानास।
Advertisement

Premium Fruit RubyGlo: अमेरिका में एक स्पेशल प्रोड्यूस स्टोर लिमिटेड एडिशन वाले अनानास की बिक्री कर रहा है। इसको लाल रंग के छिलके होने के चलते रूबीग्लो का नाम दिया गया है। जिसके लिए 395.99 डॉलर (लगभग 33073 रुपये) वसूले जा रहे हैं। ये अनानास आम लोगों को नहीं, प्रीमियम फल खरीदने वालों को ही दिया जा रहा है। हर आदमी अनानास के लिए 400 डॉलर (33408 रुपये) खर्च नहीं कर सकता। विशेष उत्पाद स्टोर का नाम मेलिसा प्रोड्यूस है, जो वर्नोन में स्थित है। आखिर ये फल इतना महंगा क्यों है?

Advertisement

इसकी चमक के पीछे क्या कारण हैं? बता दें कि रूबीग्लो अनानास काफी चमकीला होता है। इसका लाल छिलका और गूदा आम जैसा पीला होता है। डेल मांटे, जो यूएस के बड़े खाद्य विशेषज्ञ माने जाते हैं, को 15 साल इस फल को डेवलप करने के लिए शोध करनी पड़ी। इस फल को कोस्टा रिका में उगाया जाता है। बाहरी भाग लाल होने के कारण इसको दुर्लभ रत्न रूबी का नाम दिया गया है। इस साल की शुरुआत में इसे चीन से मंगवाकर बेचा गया था।

मई में शुरू हुई थी इस लाल फल की बिक्री

अमेरिकी रूबीग्लो मेलिसा प्रोड्यूस के पास मई में आया है। एक सप्ताह में ही इसकी बिक्री 395 डॉलर के पार हो गई है। फिर भी लोगों में इसकी खरीद को लेकर क्रेज है। यह फल बेहद मीठा होता है। अनानास को बेचने के लिए मार्केट में तब उतारा गया है, जब मुद्रास्फीति और बेरोजगारी के कारण लोगों के पास पैसे का अभाव दिख रहा है। अमीर लोग ही इसे अधिक खरीद रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ऐवरेज जो लोग खरीद करते हैं, उसके बजाय इसके लिए 100 डॉलर (8354 रुपये) अधिक देने पड़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस बार 5 हजार और अगले साल 3 हजार अनानास बेचे जाने का अनुमान है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Sex Abuse से लेकर Drug Use तक, Elon Musk के खिलाफ लगे 5 चौंकाने वाले आरोप

सीमित आपूर्ति के कारण ऐसा होगा। विशेषज्ञ मानते हैं कि उपभोक्ता किसी खास चीज के मनमाफिक दाम देने को तैयार रहते हैं। चाहे बात खाने के शौकीनों की हो या ऑनलाइन खरीदारों की। मेलिसा प्रोड्यूस ने अपनी वेबसाइट पर रूबीग्लो को दुर्लभ रत्न और लग्जरी फल बताया है। 2020 में इस कंपनी ने पिंकग्लो अनानास लॉन्च किया था। जो अंदर से गुलाबी रंग का था। तब इसकी बिक्री 50 डॉलर (4177) रुपये थी। जो आज 8 डॉलर (668 रुपये) रह गई है। विशेषज्ञों के अनुसार पिंकग्लो को कॉकटेल पार्टियों में अच्छे से परोसा जा सकता है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
us news in hindi
Advertisement
Advertisement