चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस देश में है अजब नियम; Beaches से पत्थर उठाए तो लगेगा दो लाख रुपये का जुर्माना

Canary Islands Fines Tourists For Picking Rocks: पर्यटन स्थलों पर घूमने जाने वाले लोग अक्सर वहां की छोटी-छोटी चीजें याद के तौर पर अपने साथ ले आते हैं। लेकिन एक देश ने ऐसा करने वाले पर्यटकों पर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का फैसला किया है। इस देश का कहना है कि पर्यटकों की इस आदत के चलते वहां का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ रहा है।
02:06 PM Mar 22, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

This Country Fines Tourists 2 Lakh Rupees For Picking Rocks From Its Beaches : यूं तो हर देश अपनी सहूलियत के हिसाब से पर्यटकों के लिए अलग-अलग नियम बनाता है। लेकिन, एक देश ऐसा है जहां के बीच से रेत या पत्थर उठाना भी भारी पड़ सकता है। यहां ऐसा करने पर दो लाख रुपये तक का जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है।

Advertisement

दरअसल, कैनरी आइलैंड्स (Canary Islands) में आने वाले लैंजारोट (Lanzarote) और फ्यूर्टेवेंच्यूरा (Fuerteventura) जाने वाले पर्यटकों को इसे लेकर चेतावनी दी जा रही है। उनसे यहां बीच से रेत या पत्थर न उठाने के लिए कहा जा रहा है। ऐसा करने पर 128 पाउंड (13,478 रुपये) से लेकर 2563 पाउंड (2,69,879 रुपये) तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

याद के तौर पर ले जाते हैं टूरिस्ट

बता दें कि ऐसी जगहों पर जाने वाले लोग याद के तौर पर इस तरह की चीजें अपने साथ ले जाते हैं। लेकिन, कैनरी आइलैंड के अधिकारियों का कहना है कि इस वजह से यहां के इकोसिस्टम पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार पर्यटकों के ऐसा करने की वजह से लैंजारोट के समुद्र तटों से हर साल लगभग एक टन वॉल्केनिक मैटीरियल गायब हो जाता है।

Advertisement

बिगड़ रहा है प्रकृति का संतुलन!

इसके अलावा फ्यूर्टेवेंच्यूरा के पॉपकॉर्न बीच के नाम से प्रसिद्ध बीच से हर महीने कई टन रेत गायब हो जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि इससे प्रकृति का संतुलन बिगड़ रहा है और समुद्र तटों के लिए खतरा उत्पन्न हो रहा है। इस संतुलन को बनाए रखने के लिए और इस खतरे से बचने के लिए ऐसा करने वाले पर्यटकों पर जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है।

बता दें कि कैनरी आइलैंड्स सात मुख्य द्वीपों का समूह है। ये द्वीप टेनेराइफ, ग्रान कैनेरिया, लैंजारोट, फ्यूर्टेवेंच्यूरा, ला पालमा, ला गोमेरा और एल हिएरो हैं। इनमें से हर द्वीप की अपनी अलग पहचान और खासियतें हैं। उल्लेखनीय है कि टेनेराइफ आइलैंड, कैनरी आइलैंड्स का सबसे बड़ा द्वीप है और स्पेन के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट टाइड (Mount Teide) का घर भी है।

ये भी पढ़ें: बिल्कुल फ्री में ऐसे करिए फिनलैंड की यात्रा

ये भी पढ़ें: होली के लिए प्रसिद्ध है वृंदावन का ये मंदिर

ये भी पढ़ें: 5 पॉइंट में जानें द्वारकाधीश मंदिर के रहस्य

Advertisement
Tags :
naturespecial-newsTravel News
Advertisement
Advertisement