होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कॉफिन में Mummy के गले पर लिपटी मिली 3600 साल पुरानी ऐसी चीज, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

Cheese Found In Coffin With Mummy: किसी भी शख्स के मरने के बाद उसके शरीर को संरक्षित रखने को Mummy कहा जाता है। इसकी शुरुआत 17वीं शताब्दी में की गई थी।
09:51 PM Sep 29, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Cheese Found In Coffin With Mummy: सदियों पहले कॉफिन में Mummies को सुरक्षित रखने का चलन था। हाल ही में एक Mummy में 3600 साल पुरानी Cheese मिली है। अब मिलने वाले पनीर से ये Cheese बहुत ज्यादा सख्त थी और ये मरने वाली महिला के Mummy के गले में लिपटी हुई थी। जांच कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है कि विश्व की सबसे पुरानी पनीर है।

Advertisement

पनीर का टुकड़ा पूरी तरह सूख चुका था

दरअसल, ये घटना चीन के Xinjiang शहर की है। यहां की Xiaohe Cemetery में ये Mummy मिली है। बीजिंग में चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के पेलियोजेनेटिकिस्ट फू कियाओमी ने इस बारे में कहा कि ये पनीर का टुकड़ा पूरी तरह सूख चुका था। जिससे ये काफी टाइट हो गया था। फिलहाल बाजार में मिलने वाला पनीर काफी नरम होती है। बरामद हुए पनीर के ऊपर काफी धूल और मिट्टी जमी हुई थी।

ये भी पढ़ें: एलन मस्क ने शेयर किया Polaris Mission का पहला वीडियो, दुनिया रह गई हैरान

Advertisement

Xiaohe कबीले की Mummy

डॉक्टरों के अनुसार इससे पता चलता है कि दशकों पहले चीन के लोग दूध और डेयरी प्रोडक्ट के कितने करीब थे। डॉक्टरों के अनुसार इससे वर्षों पूर्व धरती पर रह रहे लोगों के खानपान, उनके रहने के तरीके और शरीर को समझने का और मौका मिलेगा। खोजकर्ताओं को जिस समय का कॉफिन मिला है, उससे पता चलता है कि ये Xiaohe कबीले का है। फिलहाल इस बारे में आगे स्टडी की जा रही है।

कैमिकल और अल्कोहल के मिश्रण से शरीर को धोकर उसे सरंक्षित करते हैं

किसी भी शख्स के मरने के बाद उसके शरीर को संरक्षित रखने को Mummy कहा जाता है। बताया जाता है कि इसकी शुरुआत 17वीं शताब्दी में की गई थी। इसमें पहले शव के आंतरिक अंगों को हटा देते हैं। फिर कैमिकल और अल्कोहल के मिश्रण से शरीर को धोकर उसे सरंक्षित किया जाता है।

ये भी पढ़ें: 8 बार हुआ था कोरोना, अब इस बीमारी से पीड़ित है युवती, शीशे में अपना चेहरा देखने से लगता है डर

Open in App
Advertisement
Tags :
China
Advertisement
Advertisement