खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जल्दी शादी करें, खूब बच्चे पैदा करें... ये पड़ोसी मुल्क क्यों कर रहा अनोखी अपील?

This Country Asking Girls And Boys To Marry Early : एक ओर जहां अब लोगों में देर से शादी करने का चलन बढ़ा है, हमारा पड़ोसी देश जल्दी शादी करने पर जोर दे रहा है।
07:16 PM Sep 13, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

China Pushing For Early Marriage : भारत का एक पड़ोसी देश अपनी घटती आबादी और बुजुर्ग होती जनसंख्या की समस्या का समाधान करने के लिए नागरिकों से अनोखी अपील कर रहा है। हम बात कर रहे हैं चीन की जिसके नेशनल हेल्थ कमीशन ने कम उम्र में शादी करने और बच्चे पैदा करने को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। इसी के साथ यह देश धीरे धीरे रिटायरमेंट की उम्र भी बढ़ाने की तैयारी कर रहा है ताकि बढ़ती डेमोग्राफिक चुनौतियों का सामना किया जा सके।

Advertisement

चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन ने अपने नागरिकों से अपील की है कि वह 'उचित' उम्र में शादी और बच्चे पैदा करें। यह उसकी गिरती जन्म दर को रोकने के लिए कोशिशों का हिस्सा बताया जा रहा है। कमीशन ने जोर देते हुए कहा है कि पेरेंटिंग की साझा जिम्मेदारियां और पारिवारिज जीवन को लेकर पॉजिटिव रुख की बहुत ज्यादा जरूरत है। कमीशन के डिप्टी हेड यू शुएजुन ने कहा कि हमारा लक्ष्य शादी और बच्चे पैदा करने के लिए एक नया कल्चर तैयार करना है। बता दें कि चीन दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है।

ये भी पढ़ें: प्लेन पर हमेशा बाईं ओर से ही क्यों चढ़ते हैं? पानी से जुड़ा है कनेक्शन!

Advertisement

अभी क्या है चीन में शादी की लीगल उम्र?

मौजूदा समय में चीन में पुरुषों के लिए शादी की न्यूनतम आयु 22 साल और महिलाओं के लिए 20 साल है। चीन अपनी घटती आबादी और जन्म दर को पटरी पर लाने के लिए कई कदम उठा रहा है। लेकिन, एक सर्वे के अनुसार चीन के युवा चाइल्डकेयर की ज्यादा कॉस्ट, करियर से जुड़ी चिंताओं और पारंपरिक सामाजिक नियम-कायदों की वजह से ज्यादा जल्दी बच्चे पैदा करने से झिझकते हैं। युवाओं के बीच इस झिझक को दूर करने के लिए भी चीन कदम उठा रहा है। उसने रिटायरमेंट की एज बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: ओसामा के बेटे ने क्यों रंग दीं वो पहाड़ियां जिनमें छिपता था बिन लादेन?

रिटायरमेंट और पेंशन में भी मिलेगी राहत

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग पुरुषों के लिए रिटायरमेंट की आयु 60 साल से बढ़ाकर 63 साल कर सकते हैं। वहीं, महिलाओं के लिए यह सीमा 58 साल की जा सकती है जो अभी तक 55 साल है। रिटायरमेंट की उम्र में यह इजाफा साल 2025 से लागू किया जाएगा और माना जा रहा है कि 2040 तक यह पूरी तरह लागू हो जाएगी। वहीं,  2030 से पेंशन योगदान के लिए जरूरी वर्षों की संख्या को भी 15 से 20 साल कर दिया जाएगा। इसमें हर साल 6 महीने का इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें: किस तरह 4000 सबसे जहरीले सांपों का घर बन गया Snake Island?

Open in App
Advertisement
Tags :
Chinaspecial-news
Advertisement
Advertisement