चीन में स्कूल बंद, घरों से न निकलने की हिदायत जारी, 300 की रफ्तार से आ रहा अब तक का सबसे शक्तिशाली तूफान

Typhoon Yagi: टाइफून यागी चीन की तरफ बढ़ रहा है, इससे देश का टूरिस्ट स्पॉट हॉलिडे आइलैंड प्रभावित होगा। चीन की सरकार ने अब तक 4 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट कर दिया है।

featuredImage
typhoon Yagi

Advertisement

Advertisement

Typhoon Yagi: बारिश के बाद अब सबसे शक्तिशाली तूफान का खतरा मंडरा रहा है, दरअसल, मौसम विभाग ने चीन में तूफान टाइफून यागी आने का अंदेशा जाहिर किया है। चीन की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये तूफान सबसे पहले चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान से टकरा सकता है। बता दें हॉलिडे आइलैंड देश का टूरिस्ट स्पॉट है। तूफान के खतरे के मद्देनजर यहां से सभी टूरिस्टों को पहले ही हटा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार टाइफून यागी 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चीन की तरफ बढ़ रहा है। इससे देश के कई शहर प्रभावित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है और इसके मद्देनजर शुक्रवार को 4.20 लाख लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट कर दिया गया है।

लगातार हो रही बारिश स्कूल बंद

मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार Hainan island में ट्रेन, बोट और फ्लाइट बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा यहां अगले कुछ दिन स्कूल भी बंद रहेंगे। चीन के मौसम विभाग के अनुसार ये तूफान Hainan island के पास Guangdong पर भी असर करेगा, इसे तूफान की श्रेणी 5 में रखा गया है। जहां इसका इसर कम होगा वहां लोगों को घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है। बता दें चीन के अलग-अलग इलाकों में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है।

ये भी पढ़ें: चीन की जिस लैब से निकला था कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

 

Yagi से अब तक 13 की मौत

बता दें Yagi तूफान से उत्तरी Philippines में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चीन में इससे पहले आए Shanshan तूफान से छह लोगों की मौत हुई थी और सेंकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए थे। जानकारी के अनुसार ये देश का 11वां तूफान है। चीन के मौसम विभाग ने शनिवार शाम तक यहां तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें: समंदर में इस जगह पर है जहाजों का कब्रिस्तान; जहां जाने के नाम से ही कांपते हैं कप्तान

ये भी पढ़ें: 17 स्टूडेंट्स जिंदा जले, 13 बुरी तरह झुलसे; केन्या में स्कूल के हॉस्टल में भीषण अग्निकांड

Open in App
Tags :