होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ज‍िस देश की रगों में दौड़ता है ड्रग्‍स, उसे 200 साल में पहली बार म‍िली मह‍िला राष्‍ट्रपत‍ि, जानें कौन हैं ये साइंट‍िस्‍ट

Claudia Sheinbaum Mexico First Women Presidentr: क्लाउडिया शेनबाम ने मैक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। साइंटिस्ट से नोबल पुरस्कार विजेता और राजनेता बनने तक क्लाउडिया शेनबाम का सफर किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।
04:13 PM Oct 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Claudia Sheinbaum Mexico First Women President: संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के बीच स्थित एक देश इन दिनों काफी सुर्खियों में है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मैक्सिको की। 200 सालों बाद मैक्सिको को पहली महिला राष्ट्रपति मिली है। मेक्सिको सिटी की मेयर रहीं क्लाउडिया शेनबाम राष्ट्रपति चुनाव जीतीं और आज उन्होंने मेक्सिको की राष्ट्रपति पद की शपथ भी ले ली है। हालांकि 64 वर्षीय क्लाउडिया का साइंटिस्ट से राजनेता बनने का सफर बेहद दिलचस्प रहा है।

Advertisement

पेशे से वैज्ञानिक थीं क्लाउडिया

मैक्सिको एक ईसाई देश है, लेकिन क्लाउडिया यहूदी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। ऐसे में क्लाउडिया की जीत अपने आप में काफी अहम है। शेनबाम की शुरुआती जिंदगी समाजिक न्याय और वैज्ञानिक पेशे के इर्द-गिर्द रही है। 1968 में उन्होंने छात्र विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया था। क्लाउडिया के पिता केमिकल इंजीनियर थे और उनकी मां बॉयोलॉजिस्ट। माता-पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए क्लाउडिया ने भी साइंस को अपना फेरवेट सब्जेक्ट बना लिया और एनर्जी इंजीनियरिंग की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने मैक्सिको की नेशनल ऑटोनोमस यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

यह भी पढ़ें- कहानी उस संत की, जिन्होंने गांधी जी को गिफ्ट किए थे 3 बंदर, दुनिया को द‍िया शांति का संदेश

Advertisement

नोबल शांति पुरस्कार

राजनीति में दस्तक देने से पहले क्लाउडिया ने कैलिफॉर्निया विश्वविद्यालय में पढ़ाई की और क्लाइमेट साइंस में एक्सपर्टाइज हासिल की। जलवायु परिवर्तन में अहम योगदान के लिए क्लाउडिया को 2007 में नोबल शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

लोपेज ओब्रेडोर से मुलाकात

क्लाउडिया शेनबम करियर की ऊंचाईयों पर थीं। तभी उनकी मुलाकात लोपेज ओब्रेडोर से हुई। साल 2000 में ओब्रेडोर मेक्सिको सिटी के मेयर थे। क्लाउडिया उनके काफी प्रभावित थीं। ओब्रेडोर ने क्लाउडिया को मेक्सिको सिटी का पर्यावरण सचिव बना दिया। इस दौरान क्लाउडिया ने मैक्सिको सिटी को प्रदूषण मुक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

क्लाउडिया शेनबाम का राजनीतिक करियर

2017 में मैक्सिको में तगड़ा भूकंप देखने को मिला। इसने मैक्सिको सिटी को भी तहस-नहस कर दिया था। आपदा के इस दौर में भी क्लाउडिया ने अवसर की तलाश की और वो शहर की पहली महिला मेयर बनकर उभरीं। क्लाउडिया के मेयर रहते हुए मैक्सिको सिटी का क्राइम 50 प्रतिशत तक कम हो गया। 2021 में मेट्रो दुर्घटना हुई, जिसमें 26 लोगों की मौत हो गई। विपक्ष ने इस मुद्दे पर क्लाउडिया को घेर लिया, लेकिन क्लाउडिया की छवि पर कोई असर नहीं पड़ा।

शेनबाम की चुनौतियां

मैक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर के बाद देश की कमान क्लाउडिया शेनबाम के हाथों में आ गई है। बतौर राष्ट्रपति क्लाउडिया के सामने कई चुनौतियां हैं। मैक्सिको को ड्रग्स फ्री बनाने से लेकर धीमी अर्थव्यवस्था और तूफान से प्रभावित शहर अकापुल्को को फिर से संवारने की जिम्मेदारी अब क्लाउडिया के कंधों पर है।

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी नहीं, ये चेहरे थे भारतीय नोट की पहली पसंद; आजादी के 22 साल बाद छपी तस्वीर

Open in App
Advertisement
Tags :
Mexico News
Advertisement
Advertisement