खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महीनों पहले भारत छोड़ गए थे अफगानी राजदूत, अब तालिबान ने मोदी सरकार से की ये मांग

06:34 AM Sep 30, 2023 IST | News24 हिंदी
Advertisement

India Taliban relations: भारत और अफगानिस्तान के बीच अब ज्यादा संपर्क नहीं है। लंबे समय से दिल्ली में अफगानिस्तान का राजदूत नहीं है। दूतावास बंद होने के बाद अब तालिबान भारत के ऊपर निरंतर राजनयिक की नियुक्ति को लेकर दबाव दे रहा है। तालिबान भारत के साथ निरंतर अपने संबंधों को संभालने की ओर काम कर रहा है।

Advertisement

हालांकि फिलहाल भारत काबुल की बनाई गई व्यवस्था को अधिक तरजीह तो नहीं दे रहा। लेकिन अफगानिस्तान में पिछले साल अपना दूतावास जरूर खोल दिया था। यहां लोगों की मदद के लिए स्थानीय अफसरों से भी समन्वय स्थापित किया गया है। लेकिन अब फिर से तालिबान भारत के ऊपर अपने दूतावास को लेकर दबाव बना रहा है।

यह भी पढ़ें-‘सीधे गोली मार देनी चाहिए थी…’, उज्जैन रेपकांड में गिरफ्तार आरोपी के पिता का फूटा गुस्सा

दिल्ली में अंतिम राजदूत फरीद मामुंडजे थे। ये बात तब की है, जब अफगानिस्तान में अशरफ गनी की सरकार थी। लेकिन अफगानिस्तान में तख्ता पलट होते ही फरीद ने पश्चिमी देशों में शरण ले ली थी। जिसके बाद से दिल्ली में अफगानिस्तान का राजदूत नहीं है। तालिबान के एक सूत्र की ओर से अपनी पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया गया है कि तालिबान अब भारत के साथ विश्वास बनाना चाह रहा है। जिसके तहत वह भारत में अपना अधिकारी रखना चाह रहा है।

Advertisement

भारत में हजारों अफगानी आते हैं पढ़ाई के लिए

फिलहाल की बात करें, तो भारत में तालिबान के हजारों छात्र पढ़ रहे हैं। हजारों लोग ऐसे हैं, जो यहां पर अपना इलाज करवाने के लिए आते हैं। तालिबान के अधिकारी ने बताया है कि भारत में जाने वाले लोगों के लिए उन्हें वीजा और अन्य सेवाओं के लिए राजदूत की जरूरत है। काबुल विदेश मंत्रालय अपने भरोसेवान व्यक्ति को ही जिम्मेदारी दे सकता है। तालिबान ऐसे शख्स की नियुक्ति चाह रहा है, जो हर समस्या से निपटने में कुशल हो।

(https://www.onecrazyhouse.com/)

Advertisement
Tags :
Afghan AmbassadorAfghani StudentIndian AmbassadorModi governmentnew delhi newsNews 24 NewsPM ModiPresident Ashraf GhaniTaliban governmentworld newsअफगानी राजदूतअफगानी स्टूडेंटतालिबान सरकारनई दिल्ली न्यूजन्यूज 24 न्यूजपीएम मोदीभारतीय राजदूतमोदी सरकारराष्ट्रपति अशरफ गनीवर्ल्ड न्यूज
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement