चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CNN की रिपोर्ट: 21वीं सदी में आर्थिक सुपरपावर बनेगा भारत; पीएम मोदी, अंबानी और अडानी बदल रहे तस्वीर

CNN Report Latest Updates 2024: सीएनएन की रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें दावा किया गया है कि भारत के महत्वपूर्ण सेक्टरों में निवेश के बाद उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी लगातार देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं। मोदी के नेतृत्व में भारत लगातार तरक्की कर रहा है।
08:23 PM May 08, 2024 IST | News24 हिंदी
Mukesh Ambani, Narendra Modi, Gautam Adani
Advertisement

CNN Report 2024: सीएनएन की एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें दावा किया गया है कि भारत 21वीं सदी में आर्थिक सुपरपावर बनेगा। रिपोर्ट के अनुसार पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्री रोहित लांबा ने दावा किया है कि पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी लगातार भारत की आर्थिक हालत सुधारने के लिए काम कर रहे हैं। भारत में कभी-कभी राजनीतिक और व्यावसायिक माहौल अराजक दिखता है। लेकिन इन सबके बीच पीएम मोदी यहां निवेशकों को अच्छा माहौल देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Advertisement

ambani family

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने स्टूडेंट वीजा के लिए बढ़ाई Saving Requirement, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर

प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में दोनों उद्यमियों की जोड़ी पूरी क्षमता से काम कर रही है। इसी बीच पीएम आम चुनाव में तीसरी बार नेतृत्व के लिए लोगों से समर्थन मांग रहे हैं। भारत चीन का एक विकल्प बनकर उभरा है, जो कम जोखिम की तलाश रहे विकास के इच्छुक निवेशकों के लिए बेहतर स्थान बन गया है। रिलायंस और अडानी समूह लगभग 200 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश भारत में कर चुका है। महत्वपूर्ण सेक्टरों बायो वेस्ट, हेल्थ एनर्जी, मीडिया, टेक्नोलॉजी में इस वजह से काफी संभावनाएं नजर आ रही हैं।

Advertisement

मोदी, अंबानी और अडानी निभा रहे मुख्य भूमिका

मोदी, अंबानी और अडानी...ये तीनों लोग भारत को आर्थिक शक्ति बनाने के लिए मौलिक भूमिका निभा रहे हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दोनों उद्योगपतियों की छाप दिखती है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन देख रहे अडानी की कई बड़ी कंपनियां देश के दूसरे भागों में काम कर रही हैं। मार्च की बात करें, तो जामनगर ने दावोस और कोचेला जैसे शहरों को पछाड़ दिया था। इस शांत तटीय शहर में दुनिया भर के अरबपति और सितारे पहुंचे थे, तब इसका हवाई अड्डा चार्टर्ड विमानों से पट गया था। ये लोग एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की पार्टी में शामिल होने आए थे।

यह भी पढ़ें:‘साउथ इंडियन अफ्रीकी और पूर्व के चीन‍ियों जैसे…’ सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर फिर मचा बवाल, कांग्रेस ने क‍िया क‍िनारा

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की सबसे धनवान निजी कंपनी के मालिक 67 साल के अंबानी ने अपने बेटे के लिए प्री वेडिंग पार्टी का आयोजन यहां किया था। इस पार्टी में सिलिकॉन वैली और बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां पहुंची थीं। 3 दिन चले आयोजन में मार्क जुकरबर्ग, बिल गेट्स, इवांका ट्रम्प, पॉपस्टार रिहाना और जादूगर डेविड ब्लेन समेत गौतम अडानी पहुंचे थे। दुनिया भर के 1200 बड़े लोगों का एक साथ जुटना किसी आश्चर्य से कम नहीं था। इस आयोजन ने भारत की संप्रभुता का अहसास दुनिया को करवाया। जिसका नतीजा ये हुआ कि अंबानी ने दुनिया के अमीर व्यवसायी शख्स जेफ बेजोस को कुछ समय तक नंबर दो धनकुबेर की पोस्ट से बाहर कर दिया था।

एंटीलिया की खासियतों का बखान

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई में हर किसी को पता है कि एंटीलिया किसका है, कौन रहता है? लेकिन अब इस हाईप्रोफाइल बिल्डिंग के बारे में अमेरिकी भी जानने लगे हैं। रिपोर्ट में एंटीलिया के स्पा, तीन हेलीपैड, 50 सीटों वाले होम थिएटर का भी जिक्र है। 27 मंजिला भवन के निर्माण पर दो बिलियन डॉलर (1,66,95,10,00,000 रुपये) की लागत आई है। रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था की कई विशेषताओं का जिक्र किया गया है। बताया गया है कि 2023 में 3.7 ट्रिलियन डॉलर की कीमत वाली यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसने यूके को पछाड़ दिया है। पीएम मोदी के कार्यकाल के दौरान रैंकिंग में चार पायदान की बढ़त अर्थव्यवस्था ने ली है।

Advertisement
Tags :
Gautam AdaniIndia EconomyMukesh AmbaniNarendra Modispecial-news
Advertisement
Advertisement