मेडिकल जगत के 3 ऐसे केस, जहां हुए चमत्कार, आर-पार हुई रॉड पर बच गई जान

China News: थोरॉसिक सर्जरी (वक्ष शल्य चिकित्सा) विभाग के हेड वांग शीन ने कहा कि मरीज को जब अस्पताल लाया गया तो वह होश में था। एक्स-रे से पता चला कि रॉड उसके सभी महत्वपूर्ण अंगों को मिस कर गया है और गुदा मार्ग से धंसते हुए अंदर तक धंसा हुआ है।

featuredImage
इंस्टा यूजर ने चीन के तीन मामलों की जानकारी देने के साथ सर्जरी और जांच की तस्वीरें भी साझा की हैं। फोटोः festering_vomitous_mass2

Advertisement

Advertisement

China News: कई बार ऐसे हादसे होते हैं जिनमें रॉड व्यक्ति के अंगों को भेदते हुए शरीर में गहरे तक पैठ जाती है। कंस्ट्रक्शन के काम में भी ऐसे हादसों की आशंका हमेशा रहती है। कभी साइट से गिरने की वजह से रॉड शरीर को पार कर जाता है, कभी पैर फिसलने की वजह से हादसा हो जाता है। ये हादसे बहुत रिस्की होते हैं। कभी पीड़ित की तत्काल मौत हो जाती है और कभी डॉक्टर चमत्कार कर देते हैं।

इंस्टाग्राम पर festering_vomitous_mass2 नाम के यूजर ने चीन में घटित तीन घटनाओं को लिस्ट किया है। इसमें कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के साथ हुए हादसों की जानकारी दी गई है। इंस्टा यूजर ने घटनाक्रम का जिक्र करते हुए लिखा है कि चीन में एक 64 साल का कंस्ट्रक्शन मजदूर स्टील के रॉड पर गिर गया। 6 फीट लंबा यह रॉड शरीर के पिछले हिस्से से अंदर तक धंस गया। कंस्ट्रक्शन वर्कर प्लेटफॉर्म पर काम करते हुए पैर फिसलने की वजह से गिर गया था।

ये भी पढ़ेंः Brunei में तोड़ा ये नियम तो होगी सजा ए मौत, सिगरेट, शराब पीने पर 12 महीने की जेल

चेनझोऊ नाम के इस व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। फर्स्ट पीपुल्स हॉस्पिटल में उसकी सर्जरी हुई। डॉ झांग जियावेन ने कहा कि रॉड का 24 इंच हिस्सा वर्कर के शरीर में उसके नितंबों के रास्ते धंस गया था। रॉड शरीर में छाती के पास पहुंच गया था, लेकिन सौभाग्यवश वर्कर की जान बच गई। वर्कर के एक फेफड़े सहित उसके ज्यादातर आंतरिक अंगों में चोट आई।

दूसरे मामले में एक महिला कंस्ट्रक्शन मजदूर के शरीर में लोहे का रॉड धंस गया। महिला 10 मीटर ऊंचे प्लेटफॉर्म से सीधे रॉड पर गिरी और ये रॉड उसके शरीर में धंसते हुए दाहिने कंधे तक पहुंच गया। हालांकि रॉड आर-पार नहीं हुआ। मामला चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग का है। चमत्कारिक तौर पर डॉक्टरों ने महिला वर्कर को बचा लिया। तीन घंटे तक चली लंबी सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने रॉड को महिला के शरीर से निकाल दिया। खुशकिस्मती रही कि रॉड ने महिला के किसी अंग को नुकसान नहीं पहुंचाया।

ये भी पढ़ेंः 72 साल की पत्नी को ड्रग्स देता, रेप करवाता फ‍िर वीडियो बनाता

तीसरे केस में यूजर ने 37 वर्षीय यांग मिंग का जिक्र किया है। मिंग ने गलती से करंट वाला तार छू लिया था। करंट लगने की वजह से नीचे एक रॉड पर गिर गया। बचाव कर्मियों ने रॉड को उसके शरीर से नहीं निकाला और तुरंत उसे लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे। 7 घंटे की लंबी सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने मिंग के शरीर से रॉड निकाल दिया। चेंगदू प्रांत स्थित सिचुआन यूनिवर्सिटी के वेस्ट चाइना हॉस्पिटल में सर्जरी को अंजाम दिया गया।

थोरॉसिक सर्जरी (वक्ष शल्य चिकित्सा) विभाग के हेड वांग शीन ने कहा कि मरीज को जब अस्पताल लाया गया तो वह होश में था। एक्स-रे से पता चला कि रॉड उसके सभी महत्वपूर्ण अंगों को मिस कर गया है और गुदा मार्ग से धंसते हुए अंदर तक धंसा हुआ है। मिंग के शरीर में रॉड दाहिने कंधे के पास फंस गया था। इस हादसे में मिंग के ब्लैडर, आंत, पैंक्रियास, लीवर और फेफड़ों को चोट आई थी, लेकिन किसी अंग को जानलेवा चोट नहीं पहुंची।

Open in App
Tags :