खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है Water Fast और कितना सेफ? 21 दिन में 13 किलो वजन घटाकर वायरल हुआ शख्स

Costa Rica Man Addis Miller: मध्य अमेरिका के देश कोस्टा रिका के एडिस मिलर सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। इस शख्स ने सिर्फ 21 दिन में 13 किलोग्राम वजन कम कर सभी चौंका दिया है। अपने अनुभव शेयर कर शख्स ने कहा है कि ऐसा करने के बाद उनकी लाइफ पूरी तरह से बदल चुकी है।
10:22 PM Jul 01, 2024 IST | Parmod chaudhary
वजन घटाने पर वायरल हुआ शख्स।
Advertisement

Water Fasting How Safe is it: मध्य अमेरिकी देश कोस्टा रिका के रहने वाले एडिस मिलर अपना वजन घटाने के बाद लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। वजन घटाने के लिए जो तरीका इन्होंने आजमाया है, वह काफी अनोखा है। वाटर फास्टिंग की मदद से इन्होंने सिर्फ 21 दिन में अपना 13 किलोग्राम वजन कम किया है। मिलर ने यूट्यूब पर इसको लेकर वीडियो शेयर किया है। मिलर वीडियो में बताते हैं कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में कोस्टा रिका में 21 दिन के लिए वाटर फास्ट शुरू किया था।

Advertisement

इस अनुभव ने उनकी जिंदगी को बदलकर रख दिया है। एडिस मिलर लिखते हैं कि वे अपनी यात्रा के अनमोल पलों को शेयर करने के लिए काफी उत्साहित और बेताब हैं। तीन हफ्ते वाटर फास्टिंग को लेकर उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए हैं। 21 दिन की वाटर फास्टिंग (बिना खाना, बिना नमक) के दौरान उन्होंने अपना 28 पाउंड वजन (13.1 किलोग्राम) कम कर लिया है। उन्होंने 6 फीसदी तक बॉडी फैट कम किया है। वीडियो शेयर करने के पीछे वे कारण का भी खुलासा करते हैं। वे कहते हैं कि पहले से ही दुबला-पतला आदमी अगर वाटर फास्ट कर रहा है तो उस पर क्या असर हो सकता है? उनका वीडियो शरीर का वजन और चर्बी कम होने का सबूत है। लेकिन फास्ट के दौरान उनके अनुभव इससे भी ज्यादा चौंकाने वाले हैं।

वाटर फास्ट विशेषज्ञों की देखरेख में करना ही लाभदायक

वहीं, एडिस ने अपने इंस्टाग्राम पर भी फिटनेस और वाटर फास्टिंग को लेकर काफी वीडियो डाले हैं। अब बात करते हैं वाटर फास्टिंग की सेफ्टी के बारे में। विशेषज्ञ बताते हैं कि वाटर फास्टिंग करने वाला शख्स केवल पानी ही पीता है। इसके अलावा वह कोई और तरल या खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करता है। वाटर फास्ट करने से कई प्रकार के लाभ शरीर को मिलते हैं। वाटर फास्टिंग करने से डिटॉक्सिफिकेशन के अलावा बेहतर पाचन और मानसिक स्पष्टता में वृद्धि जैसे लाभ मिलते हैं। वाटर फास्ट वजन घटाने या इंसुलिन की संवेदनशीलता को कम करने के लिए भी कारगर माना जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘शराब-सिगरेट के बिना जीना भी कोई जीना’ उप प्रधानमंत्री ने लाइफ को बताया बोरिंग, कभी नशे में सड़क पर पड़े मिले थे

वाटर फास्ट को लेकर कई स्टडी सामने आ चुकी हैं। लेकिन वाटर फास्ट हमेशा किसी विशेषज्ञ के निर्देशन में करना चाहिए। वरना यह खतरनाक भी साबित हो सकता है। शरीर को अधिक समय तक बिना भोजन रखने से विटामिन और खनिज जैसे तत्वों की कमी का सामना करना पड़ सकता है। जिससे शरीर में कमजोरी आ सकती है, चक्कर आने जैसी स्थिति बन सकती है। पानी को हाईड्रेशन के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन ज्यादा पानी का सेवन करने से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की स्थिति बन सकती है। वहीं, बिना परामर्श वाटर फास्ट करने से मधुमेह और ह्रदय रोग जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। वाटर फास्ट के बाद अचानक वजन में बढ़ोतरी हो सकती है।

Advertisement
Tags :
best yoga for weight loss
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement