खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

200 पैसेंजर एक साथ बीमार, सुहाना सफर दर्द में बदला; ऐसा क्या हुआ जो अचानक क्रूज पर मचा हाहाकार

Passengers Face Health Problems: क्रूज शिप का सुहाना सफर पैसेंजरों के लिए अचानक दर्दभरे अनुभव में बदल गया। क्योंकि वे शिप पर जाते ही बीमार पड़ गए थे। सफर के दौरान उन्हें मजा लेने की बजाय केबिन में दिन बिताने पड़े। आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
07:03 AM Jul 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
क्रूज शिप पर गंदगी होने के कारण परेशानी हुई।
Advertisement

Cruise Passengers Sick due to Food Poisoning: ब्रिटेन में समुद्र के बीच खड़े क्रूज पर अचानक हाहाकार मच गया। क्योंकि एक साथ 200 पैसेंजर्स बीमार पड़ गए थे। उन्हें उल्टी और दस्त लगे थे, जिसके चलते उनका सुहाना मस्ती से भरा सफर दर्द भरे सफर में बदल गया। बीमार पड़े पैसेंजरों को सफर के बीच कई दिन अपने केबिन में ही रहना पड़ा। ड्रीम पी एंड ओ कैनरी आइलैंड्स क्रूज पर सवार यात्रियों ने क्रूज एयरलाइन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है।

Advertisement

क्योंकि लग्जरी क्रूज शिप एमवी वेंचुरा पर वे बीमार पड़ गए और सफर का लुत्फ नहीं उठा सके। इसके के लिए क्रूज एयरलाइन और उसके द्वारा किए गए खराब इंतजाम जिम्मेदार हैं। अप्रैल महीने की घटना है। क्रूज शिप में सवार होने के बाद यात्रियों को उल्टी और दस्त लगने की समस्या हुई। मेडिकल टेस्ट में नोरोवायरस के प्रकोप का खुलासा हुआ तो पैसेंजरों ने कानूनी कार्रवाई करने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें:नया blood test, 10 साल पहले पता चल जाएगा कौन सी होगी बीमारी?

साफ-सफाई नहीं होने से खाना भी प्रदूषित हुआ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रूज शिप की सफाई न होने के कारण खाना भी प्रदूषित हुआ, जिससे नोरोवायरस फैला और पैसेंजर बीमार पड़े, हालांकि उन्हें आश्वासन दिया गया कि जहाज को पूरी तरह से साफ कर दिया गया है, लेकिन कई पैसेंजरों ने क्रूज शिप पर सफर करने के दौरान पेट में कीड़े होने की समस्या का सामना किया। पैसेंजरों के वकील जतिंदर पॉल ने कहा कि उनके क्लाइंट भी क्रूज पर बीमार पड़े थे।

Advertisement

नोरोवायरस विशेष रूप से अप्रिय बीमारी है और कुछ मामलों में यह बहुत गंभीर साबित हो सकती है। 27 साल की नर्स जेसिका बर्ड और उनकी 86 साल की दादी सिंथिया डेविस ने 10 दिन क्रूज पर बिताए। वे 20 अप्रैल को साउथेम्प्टन में क्रूज शिप पर सवार हुई थीं, लेकिन 6 दिन बाद ही जेसिका को उल्टी और दस्त लग गए। उसने अपनी दादी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई, जिन्हें चलने-फिरने में समस्या थी, उन्हें दूसरे केबिन में ले जाया गया।

यह भी पढ़ें:मशहूर इन्फ्लुएंसर MotoTanya की एक्सीडेंट में मौत, रेसर बाइक के शौक ने छीन ली जिंदगी

2 और पैसेंजर्स उल्टी-दस्त लगने से परेशान हुए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जेसिका की हालत इतनी बिगड़ गई कि उसे क्वारंटीन कर दिया गया और ड्रिप लगा दी गई। शिप के डॉक्टर ने उसे सीने में दर्द की शिकायत होने पर दिल की स्थिति जानने के लिए ईसीजी मॉनिटर से भी जोड़ा। वह सफर के पूरे 4 दिन बीमार रही और सफर से लौटने के बाद भी वह 3 दिन तक अपने काम पर नहीं जा पाई। जेसिका ने शिकायत कि उनके लिए यह 10 दिन का सफर बेहद खास था, लेकिन यह बुरा सपना साबित हुआ।

2 अन्य पैसेंजर्स जिल और एंड्रयू बॉन्ड 11 मई को जहाज पर सवार हुए। यह यात्रा उनकी शादी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए थी। जिल और एंड्रयू का कहना है कि उन्हें P&O से एक ईमेल मिला था, जिसमें कहा गया था कि उनकी यात्रा 90 मिनट की देरी से होगी, क्योंकि कर्मचारी साउथेम्प्टन में जहाज की सफाई कर रहे थे, लेकिन शिप पर जाने के बाद 67 वर्षीय जिल को उल्टी और दस्त लग गए।

यह भी पढ़ें:टीवी एक्टर Harry Savage की संदिग्ध हालत में मौत, घर पर मिला शव; इंडस्ट्री में छाया मातम

पैसेंजरों ने सफर को दुखद और खराब बताया

एंड्रयू बताते हैं कि 2 दिन बाद उनकी तबियत भी खराब हो गई और हालत में सुधार होने तक दोनों ने 5 दिन अपने केबिन में बिताए। एंड्रयू ने कहा कि यह उनकी शादी की सालगिरह के लिए विशेष छुट्टी थी, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनके साथ ऐसा होगा। जहाज की सफाई होने के कारण सफर लेट होने वाला ईमेल पढ़कर समझ लेना चाहिए था कि चिंता की बात है। फिर जब वे जहाज पर चढ़े तो अन्य लोगों के साथ लाउंज में इंतजार करना पड़ा, क्योंकि केबिन तैयार नहीं थे। हम पहले भी क्रूज पर जा चुके हैं, लेकिन स्वच्छता के मामले में यह निश्चित रूप से सबसे खराब अनुभव था।

Advertisement
Tags :
Cruise Shipworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement