होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

125KM स्पीड वाले तूफान, 300 से 500MM बारिश का अलर्ट...जानें Cyclone हेलेन को लेकर ताजा अपडेट

Cyclone Helene Forecast: चक्रवाती तूफान हेलेन अब कमजोर पड़ जाएगा, लेकिन इसके कारण इसाक तूफान मजबूत हो रहा है और अटलांटिक महासागर में एक नया तूफान बन रहा है, जिसका असर कई देशों में देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं कि हेलेन तूफान को लेकर क्या भविष्यवाणी की गई है?
09:31 AM Sep 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
Cyclone Helene
Advertisement

Cyclone Helene Forecast: महासागर में उठा चक्रवाती तूफान हेलेन कैटेगरी-4 का तूफान बनकर अमेरिका में तबाही मचा रहा है। यह अभी भी मजबूत हो रहा है, क्योंकि अब यह तूफान फ्लोरिडा से आगे बढ़ रहा है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अलर्ट के मुताबिक, हेलेन तूफान के कारण जहां अमेरिका के 15 राज्य बाढ़ में डूबे हैं। 10 से 20 फुट ऊंची लहरें तबाही मचा रही हैं, वहीं इस तूफान के कारण साइक्लोन इसाक मजबूत हुआ है।

Advertisement

अटलांटिक महासागर में उष्ण कटिबंधीय तूफान जॉयस बन रहा है। अटलांटिक महासागर के खुले पानी में कैटेगरी-1 के तूफान इसाक से अजोरेस में समुद्र की लहरें खतरनाक हो रही हैं। इसाक अभी अजोरेस से लगभग 1080 मील दूर पश्चिम में है, जहां 75 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। अब यह 18 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक इसाक तूफान के धीरे-धीरे कमजोर होने से पहले मजबूत होने की उम्मीद है।

 

Advertisement

कमजोर पड़ने से पहले तूफान मचा रहे तबाही

दूसरी ओर, जॉयस तूफान उत्तरी लीवार्ड द्वीप समूह से लगभग 1325 मील दूर पूर्व में है, जहां अधिकतम 40 मील प्रति घंटे की निरंतर हवाएं चल रही हैं। यह लगभग 13 मील प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहना है कि तूफान के रविवार तक धीरे-धीरे मजबूत होने तथा अगले सप्ताह के शुरू में कमजोर पड़ने की उम्मीद है। मियामी स्थित अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, दोनों तूफानों को लेकर कोई अलर्ट या चेतावनी नहीं है, लेकिन आइजैक से आने वाली लहरें अजोरेस में हालात खराब कर सकती हैं।

तूफान हेलेन ने भी कमजोर पड़ने से पहले उत्तर-पश्चिमी फ्लोरिडा में भीषण तबाही मचाई है। अधिकारियों ने बाढ़ के पानी, टूटी हुई नावों और घरों के अंदर भरे पानी के वीडियो जारी किए हैं। तटरक्षक बल ने एक व्यक्ति और कुत्ते का वीडियो जारी किया है। शख्स की नाव हेलेन तूफान के कारण सैनिबेल द्वीप से लगभग 25 मील दूर टूटकर डूब गई थी और अपने कुत्ते के साथ शख्स पानी में तैर रहा था।

 

हेलेन तूफान ने अमेरिका में मचाई भीषण तबाही

बता दें कि शुक्रवार रात को अमेरिका के 15 राज्यों के समुद्री तट से हेलेन तूफान टकराया। इसके चलते इन राज्यों में जहां 150 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलीं, वहीं लोगों के घरों में पानी भर गया। करीब डेढ़ करोड़ लोग पलायन करने को मजबूर हुए हैं। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना, वर्जीनिया, अलबामा में सबसे ज्यादा तबाही मची है। जो बाइडेन सरकार इन राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर चुकी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Atlantic OceanCyclone Helenecyclone newsNational Hurricane Centerworld news
Advertisement
Advertisement