होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

58 मौतें, 700MM बारिश, 25 लाख लोग बेघर...भीषण चक्रवाती तूफान हेलेन ने अमेरिका में कैसे बरपाया कहर?

Cyclone Helene Latest Updates: अमेरिका में चक्रवाती तूफान हेलेन और मैक्सिको में चक्रवाती तूफान जॉन ने खूब तबाही मचाई हुई है। लोग जान गंवा रहे हैं, घर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। कई शहर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं कि उन्हें फिर से बसाना पड़ेगा।
08:20 AM Sep 29, 2024 IST | Khushbu Goyal
अमेरिका के 15 राज्य पानी में डूबे हुए हैं।
Advertisement

Cyclone Helene Latest Updates: चक्रवाती तूफान हेलेन अमेरिका में खूब तबाही मचा रहा है। 225 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं ने देश के 15 राज्यों में काफी नुकसान किया है। पिछले 3 दिन में हेलेन तूफान के कारण 700 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। 55 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। करीब 25 लाख लोग बेघर हो गए हैं और कई शहर बारिश के पानी और अंधेरे में डूबे हुए हैं।

Advertisement

मैक्सिको में चक्रवाती तूफान जॉन तबाही मचा रहा है। फ्लोरिडा, कैरोलिना, जॉर्जिया, वर्जीनिया, टेनेसी, केंटकी, ओहियो, इंडियाना में चक्रवाती तूफान हेलेन तबाही मचा रहा है। मैक्सिको में तूफान जॉन 22 लोग की जान ले चुका है। तूफान होने 55 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। लोग रहत कैंपों में रहने का मजबूर हैं। जो बाइडेन सरकार ने लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने की सलाह दी है।

 

Advertisement

राष्ट्रपति जो बाइडेन का देश के नाम संदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश के नाम ट्वीट करके हालातों का जायजा लिया। उन्होंने देशवासियों से चक्रवाती तूफान हेलेन और जॉन से अपनी सुरक्षा करने की सलाह दी है। उन्होंने लिखा कि सरकार हालातों पर नजर बनाए हुए है। तूफान से प्रभावित लोगों की हरसंभव सहायता की जा रही है। सरकार का मकसद जानी नुकसान होने से बचाना है। रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही संस्थाएं हर पल की जानकारी सरकार को दे रही हैं।

राष्ट्रपति बाइडेन ने मीडिया को भी बताया कि उनकी स्पेशल टीम लगातार स्टेट और रीजनल अधिकारियों के कॉन्टैक्ट में है। फ्लोरिडा, जॉर्जिया, अलबामा, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना और टेनेसी में जितनी तबाही मची है, उसे कवर करने की कोशिश करेंगे। तूफान के कारण जिन लोगों ने नुकसान झेला है, उन्हें इससे उबरने में मदद करेंगे। सरकार देशवासियों के साथ खड़ी है, बस ऊंचे स्थानों पर जाकर अपनी सुरक्षा करें।

 

हेलेन के कारण हो चुकी इतनी बारिश

NBC न्यूज की रिपोर्ट की अनुसार, चक्रवाती तूफान हेलेन के कारण फ्लोरिडा, जॉर्जिया, दक्षिण कैरोलिना, टेनेसी, उत्तरी कैरोलिना में 30 इंच (700 मिलीमीटर) बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। ईस्ट नॉर्थ कैरोलिना में माउंट मिशेल स्टेट पार्क के पास 2 फीट बारिश हुई। नॉर्थ कैरोलिना में 3 जगहों पर 20 इंच या उससे अधिक बारिश दर्ज की गई। स्प्रूस पाइन में 23 इंच), फॉस्को में 21 और बून में 20 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। एशविले में 13.15 इंच बारिश हुई। तलुलाह में 14 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। तूफान हेलेन के कारण फ्लोरिडा में पेरी के पास भूस्खलन हुआ। बिग बेंड में 16 इंच बारिश दर्ज की गई।

Open in App
Advertisement
Tags :
america newsCyclone Helenecyclone newsworld news
Advertisement
Advertisement