होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक और चक्रवाती तूफान की दस्तक! Hurricane John समुद्र तट से टकराया, चल रहीं 195KM स्पीड वाली हवाएं

Hurricane John Alert in America: चीन के बाद अमेरिका में समुद्र में चक्रवाती तूफान उठा है, जो मैक्सिको के समुद्री तट से टकरा भी गया है। तूफान की स्पीड को देखते हुए लोगों को समुद्री इलाके खाली करने को भी कह दिया गया है। आइए तूफान के बारे में जानते हैं...
12:09 PM Sep 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
Hurricane John
Advertisement

Cyclone John Hits Mexico Sea: चीन के समुद्र में उठे चक्रवाती तूफान का असर कम हुआ ही था कि एक और चक्रवाती तूफान समुद्र में उठा है। इस तूफान का नाम जॉन है, जो कैटगरी 3 का साइक्लोन है। यह तूफान मैक्सिको के दक्षिणी प्रशांत महासागरीय तट तक पहुंच गया है, जहां 120 से 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है।

Advertisement

मौसम विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि लोग अलर्ट रहें। सुरक्षा के लिए किसी ऊंचे स्थान की तलाश करें, अन्यथा भारी तबाही मचेगी। लोगों को समुद्री इलाकों से रेस्क्यू करके रिलीफ कैंप में शिफ्ट किया जा रहा है, क्योंकि तूफान भयानक रूप ले सकता है। इसके कारण चलने वाली विनाशकारी तूफानी हवाएं जानलेवा हो सकती हैं। भारी बारिश और समुद्री लहरों से बाढ़ भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें:अलर्ट! धरती पर भीषण तबाही मचेगी! हिरोशिमा जैसा धमाका होने की आशंका, टकरा सकते हैं 5 खतरनाक Asteroid

राष्ट्रपति की लोगों से सहयोग करने की अपील

मैक्सिको ने अकापुल्को के पूर्व से प्रशांत तट के साथ सटे बाहियास डी हुआतुल्को तक तूफान का असर होने की चेतावनी जारी की है। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने तटीय इलाकों के निवासियों से ऊंची जमीन तलाशने और सुरक्षा को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट डालकर अपील की।

Advertisement

राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने भी तूफान जॉन को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें निवासियों को तूफान आने पर घर के अंदर रहने और खिड़कियों से दूर रहने की सलाह दी गई है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी की को-ऑर्डिनेटर लौरा वेलाज़क्वेज़ ने प्रशांत महासागर के तटीय शहरों के निवासियों को घर छोड़कर रिलीफ कैंपों में जाने को कहा है, ताकि किसी भी तरह के जानी नुकसान से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें:27000 फीट ऊंचाई, 171 यात्रियों की जान फंसी; पाकिस्तान में क्यों करानी पड़ी फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग?

लगातार बढ़ रही तूफान की स्पीड

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ओक्साका की राज्य सरकार ने 3000 लोगों को समुद्री इलाकों से निकाल लिया है। उनके लिए 80 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं। 1000 सैन्य और पुलिस कर्मियों को इलाके में तैनात किया गया है। प्यूर्टो एस्कोन्डिडो में अधिकारियों ने समुद्र तटों पर सभी तरह की गतिविधियों को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। AccuWeather के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी मैट बेंज ने कहा कि तूफान जॉन की स्पीड लगातार बढ़ती जा रही है। इससे बचकर रहने की जरूरत है। बता दें कि इससे पहले यागी तूफान चीन और वियतनाम समेत कई देशों में भीषण तबाही मचा चुका है।

यह भी पढ़ें:दुनिया में एक मुस्लिम देश बनाने का ऐलान, जहां महिलाओं को होगी पूरी आजादी, जानें कैसी होगी Country?

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone newsHurricane Alertworld news
Advertisement
Advertisement