होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चक्रवाती तूफान भीषण तबाही मचाएगा! 115 मील की स्पीड से हवाएं चलेंगी, अमेरिका पर अब मंडराया ये 'खतरा'

Tropical Storm Milton Update: हेलेन तूफान के बाद अमेरिका पर टाइफून मिल्टन का खतरा मंडरा रहा है, जिसके चलते भीषण तबाही मचने के आसार हैं। फ्लोरिड में बवंडर, बाढ़ आने का संकट है, इसलिए 34 काउंटी में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।
08:10 AM Oct 06, 2024 IST | Khushbu Goyal
महासागर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं।
Advertisement

Tropical Storm Milton May Strike to Florida: टाइफून हेलेन के बाद अमेरिका पर एक और चक्रवाती तूफान खतरा बनकर मंडरा रहा है। जी हां, समुद्री तूफान हेलेन ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी भाग में भीषण तबाही मचाई। अब कैटेगरी 3 का टाइफून मिल्टन फ्लोरिडा की तरफ बढ़ रहा है, जो 9 अक्टूबर की सुबह तक मध्य फ्लोरिडा में दस्तक देगा। एक्यू वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, यह उष्ण कटिबंधीय तूफान मिल्टन मैक्सिको की खाड़ी में बना है। इसके टाइफून में तब्दील होने के बाद मध्य और दक्षिण फ्लोरिडा में 4 से 8 इंच बारिश होने की भविष्यवाणी की है। टैम्पा और ऑरलैंडो में 8 से 12 इंच बारिश हो सकती है।

Advertisement

 

टाइफून मिल्टन से यह असर पड़ेगा

फ्लोरिडा के निवासियों को अगले सप्ताह 115 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं, बिजली कटौती, बवंडर और ऊंची-ऊंची समुद्री लहरों का सामना करना पड़ सकता है। दक्षिण और मध्य फ्लोरिडा में तूफानी लहरों के कारण बाढ़ आने का खतरा है। साउथ जॉर्जिया और साउथ कैरोलिना के कुछ हिस्से भी इस तूफान की चपेट में आ सकते हैं। सोमवार सुबह मिल्टन तूफान कैटेगरी-1 के टाइफून में बदल जाएगा। पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को मध्य फ्लोरिडा पहुंचने तक यह कैटेगरी-2 का तूफान बन जाएगा और इसके बाद यह कैटेगरी-3 का तूफान बनकर आगे बढ़ सकता है।

Advertisement

 

35 काउंटी में आपातकाल की घोषणा

फ्लोरिडा के नेशनल हरिकेन सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को ही तूफान का असर फ्लोरिडा में दिखने लगेगा। भारी बारिश शुरू होने की संभावना है, क्योंकि मिल्टन तूफान पश्चिम से आ रहा है। बुधवार को तूफान के फ्लोरिडा से टकराने के बाद और अटलांटिक में उभरने से पहले ही लैंडफॉल होने के आसार बने हुए हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने ब्रेवार्ड, ब्रोवार्ड, चार्लोट, सिट्रस, कोलियर, डेसोटो, फ्लैग्लर, ग्लेड्स, हार्डी, हेंड्री, हर्नान्डो, हाइलैंड्स, हिल्सबोरो, इंडियन रिवर, लेक, ली, मैनेटी, मैरियन, मार्टिन, मियामी-डेड, मोनरो, ओकीचोबी, ऑरेंज, ओसियोला, पाम बीच, पास्को, पिनेलास, पोल्क, पुटनाम, सरसोटा, सेमिनोल, सेंट जॉन्स, सेंट लूसी, सुमटर और वोलुसिया काउंटी में आपातकाल की घोषणा कर दी है।

 

हेलेन तूफान ले चुका 225 लोगों की जान

बता दें कि मिल्टन तूफान शनिवार दोपहर को मैक्सिको के वेराक्रूज से लगभग 220 मील (354 किलोमीटर) दूर उत्तर/उत्तर-पूर्व में था, जहां अधिकतम 40 मील प्रति घंटे की गति से हवाएं चल रही थीं, लेकिन तूफान चाहे जहां भी जाए, यह एक बड़े क्षेत्र में भारी बारिश के साथ बाढ़ का खतरा पैदा करेगा। तूफान हेलेन ने दक्षिण-पूर्व अमेरिका में भीषण तबाही मचाई थी, और मानवीय-आर्थिक संकट गहराया। 6 राज्यों में कम से कम 225 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और लाखों लोग बेघर हुए हैं।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone newsTropical Storm MiltonTyphoon Newsworld news
Advertisement
Advertisement