खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फंसी 215 पैसेंजरों की जान, 15000 फीट ऊंचाई पर विमान के इंजन में क्यों लगी आग? जांच में खुलासा

Plane Engine Fire Accident Enquiry Report: न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट के इंजन में आग लगने से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। हादसे की जांच रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें इंजन में आग लगने के कारणों का खुलासा किया गया है।
08:05 AM Jul 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
Delta Flight DAL 209 Engine Exposed Flames
Advertisement

Delta Flight DAL 209 Accident Enquiry Report: न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट टेकऑफ होने के बाद करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंची। अचानक इंजन से आग की लपटें निकलने लगीं, जिससे पैसेजरों में हड़कंप मच गया। फ्लाइट में 200 से ज्यादा पैसेंजर्स थे, जिनकी आंखों से आंसू तक निकल गए थे। हादसा होने की आंशका से पायलट ने विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी।

Advertisement

उस हादसे की जांच रिपोर्ट सामने आ गई है, जो बीते दिन उड्डयन मंत्रालय को सौंपी गई। AAIB ने जांच रिपोर्ट में हादसे का कारण ऑयल लीकेज के कारण इंजन फेल होना बताया गया। इंजन फेल होने से शॉर्ट सर्किट हुआ और आग की लपटें निकलने लगीं। आइए जानते हैं कि हादसे की जांच रिपोर्ट में और क्या कहा गया?

यह भी पढ़ें:History: 18000 फीट ऊंचाई पर तूफान में फंसा विमान, पलटियां खाते हुए जमीन पर गिरा, मिली 50 पैसेंजरों की लाशें

जांच रिपोर्ट में कुछ बदलावों की सिफारिश की गई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, AAIB ने जांच रिपोर्ट में बताया है कि एडिनबर्ग हवाई अड्डे से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरते समय प्लेन के दाएं इंजन में उच्च दबाव वाला टरबाइन ब्लेड फ्रैक्चर हो गया था। इस वजह से 5 दूसरे ब्लेड डैमेज हो गए और विंग के अंदर लगी ट्यूब में फ्रैक्चर हो गया और ऑयल लीक होने लगा। ऑयल लीक होने के बाद गर्म हवा के कारण वह चिंगारी बन गया और आग की लपटें निकलने लगीं।

Advertisement

एक पैसेंजर ने इस घटनाक्रम को अपने वीडियो पर रिकॉर्ड किया था। AAIB ने अपनी रिपोर्ट में कुछ सिफारिशें भी की हैं। रिपोर्ट में एक सिफारिश यह की गई कि संघीय विमानन प्रशासन (FAA) यह सुनिश्चित करे कि बोइंग एयरक्राफ्ट कंपनी इस गंभीर घटना के बाद बोइंग 767 विमानों में स्लैट ट्रैक हाउसिंग ड्रेन ट्यूब का डिजाइन बदलेगी और भविष्य में इस तरह के हादसे न हो, यह भी सुनिश्चित करेगी।

यह भी पढ़ें:धरती से टकराएगा विशाल Asteroid! 73000 किमी की रफ्तार से आ रहा, NASA ने जारी किया अलर्ट

नजदीकी एयरपोर्ट पर कराई गई थी इमरजेंसी लैंडिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसा फरवरी 2023 में हुआ था। डेल्टा फ्लाइट DAL209 स्कॉटलैंड से टेकऑफ हुई थी और जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंड होनी थी, लेकिन आसमान में बोइंग प्लेन से अचानक आग की लपटें निकलने लगी थीं। जोरदार धमाका भी हुआ था। एक पेसैंजर द्वारा बनाई गई फुटेज में प्लेन क्रैश के डर से रो रहे पैसेंजरों की सिसकियां भी सुनाई दी थी।

पायलट ने फ्लाइट को प्रेस्टविक शहर की ओर मोड़ दिया और एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई। एयरपोर्ट स्टाफ ने आग बुझाई थी। पैसेंजरों को रेस्क्यू करके दूसरी फ्लाइट से उनके गंतव्य तक भेजा गया था। विमान में सवार BBC न्यूज़ की पत्रकार लॉरा पेटीग्रेव ने उस समय के अनुभव जांच टीम को बताए थे।

यह भी पढ़ें:ट्रेन से प्लेन तक सब कुछ ठप, पैसेंजर न आ पाएंगे न जा पाएंगे; जानें दुनियाभर में कहां-कैसे मचा है हड़कंप?

Advertisement
Tags :
world news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement