खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

US: डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के बाद क्यों दिखाई मुट्ठी? 1981 के बाद किसी राष्ट्रपति पर पहला हमला, जानें सभी अपडेट

US President Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 के चार महीने पहले शनिवार रात राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हमला हुआ। हमले में एक गोली उनके कान काे छू कर निकली। फिलहाल सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने हमलावर को ढेर कर दिया है।
07:37 AM Jul 14, 2024 IST | Rakesh Choudhary
हमले के बाद प्रशंसकों को मुट्ठी दिखाते डोनाल्ड ट्रंप
Advertisement

Donald Trump Rally Shooting Latest Update: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिलवेनिया के बटलर में रैली के दौरान एक युवक ने उनको निशाना बनाकर फायरिंग कर दी। गोली उनके कान को छू कर निकली। इस दौरान उनके कान और चेहरे पर खून दिखा। जानकारी के अनुसार वे बाल-बाल बच गए। सीक्रेट सर्विस के एजेंट ने उनको संभाला। इस गोलीबारी में फायरिंग करने वाले शूटर और ट्रंप के एक प्रशंसक की मौत हो गई। जबकि एक अन्य प्रशंसक घायल हो गया। सीक्रेट सर्विस के अधिकारी इस मामले की जांच में जुटे हैं।

Advertisement

वीडियो में देखा जा सकता है कि डोनाल्ड ट्रंप को सीक्रेट सर्विस के एजेंट घेर लेते हैं। उनके चेहरे पर खून लगा था। रिपोर्ट के अनुसार पहले यह बताया जा रहा था कि हमलावर का नाम माॅर्क वाॅयलेट है लेकिन बाद में स्थानीय मीडिया रिपोर्ट हमलावर का नाम थाॅमस मैथ्यू था। हालांकि अमेरिकी सरकार ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। घटना को अंजाम देने से पहले उसने यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया था जिसमें कहा गया था Justice Is Coming वहीं इस हमले को लेकर प्रेसीडेंट जो बाइडेन, वाईस प्रेसीडेंट कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने निंदा की है। आइये जानते हैं हमले से जुड़े बड़े अपडेट।

1. अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ठीक हैं। सीक्रेट सर्विस के एजेंट ने शूटर को मार गिराया है। 1981 में डोनाल्ड रीगन की हत्या के बाद से यह किसी पूर्व राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या का पहला प्रयास था। बता दें कि अमेरिका में 4 महीने बाद राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं।

Advertisement

2. रिपोर्ट की मानें तो शूटर रैली में शामिल नहीं था। वह रैली में बाद में आया और उसने मौका पाकर डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाई। इसके बाद सीक्रेट सर्विस के एजेंट ने उसे मौके पर ही ढेर कर दिया।

3. ट्रंप को उनके भाषण के बीच गोली छू कर निकली। जिसके बाद उनके मुंह से ओह की आवाज निकली। उन्होंने अपना दाहिना हाथ कान पर रखा। इसके बाद 2 और गोलियां चलाई गईं। इस दौरान ट्रंप को सीक्रेट सर्विस के जवान उनकी गाड़ी तक लेकर गए।

4. अपने वाहन में बैठने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भीड़ की ओर मुड़कर मुट्ठी दिखाई। उनके कहने का मतलब था कि वे इससे विचलित नहीं हुए हैं। घटना के बाद उनको सबसे पहले संभालने वाले सीक्रेट सर्विस के जवानों को उन्होंने धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा कि डाॅक्टर उनकी जांच कर रहे हैं और वे ठीक है।

5. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना को लेकर मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में हिंसा की कोई जगह नहीं है। हमें देश के तौर इस घटना की निंदा करनी चाहिए। बाइडेन ने कहा उन्होंने ट्रंप से बात करने की कोशिश की है लेकिन वे डाॅक्टर उनका चैकअप कर रहे हैं ऐसे में उनसे बात नहीं हो पाई।

6. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी गोलीबारी की निंदा की है। उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें ठीक से नहीं पता कि क्या हुआ है लेकिन हमें राहत महसूस करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति पूरी तरह ठीक है उनको ज्यादा गंभीर चोट नहीं आई।

ये भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग का वीडियो आया सामने, एक नहीं कई फायर किए गए, देखें कैसे हुआ हमला?

7. डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें उन्हें अमेरिकी झंडे के सामने मुट्ठी उठाते हुए देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वे अमेरिका को बचाने के लिए लड़ाई जारी रखेंगे।

8. बता दें के अमेरिका कई वर्षों से बंदूक की हिंसा से जूझ रहा हैं। 1963 में जाॅन एफ कैनेडी की राष्ट्रपति रहते हत्या कर दी गई थी। 1968 में कैलिफोर्निया में राॅबर्ट एफ कैनेडी और अन्य चुनावी उम्मीदवारों की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

ये भी पढ़ेंः चुनावी रैली कर रहे ट्रंप पर फायरिंग, कान को छूकर निकली गोली; एक समर्थक की मौत, शूटर भी ढेर

9. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की। उन्होंने लिखा मुझे ट्रंप की रैली में शूटिंग के बारे में पता चला। मैं यह जानकर शुक्रगुजार हूं कि ट्रंप सुरक्षित हैं। उनके परिवार और रैली में मौजूद सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।

Advertisement
Tags :
Donald Trump ShootingPennsylvaniaRallyUS President Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement