होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भूकंप के झटकों से दहला जापान; सुनामी आने का खतरा मंडराया, खाली कराए जा रहे समुद्र तटीय इलाके

Earthquake In Japan: जापान में एक बार फिर भूकंप आया है। आज सुबह भूकंप के जोरदार झटके लगने के बाद मौसम विभाग ने सुनामी आने की चेतावनी भी जारी कर दी। लोगों को समुद्र तटीय इलाके खाली करने और समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है।
07:24 AM Sep 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
भूकंप के झटके
Advertisement

Earthquake Tremors In Japan: भूकंप के जोरदार झटकों से आज सुबह जापान की धरती दहल गई। जापान के टोक्यो में दक्षिण इलाके में आज सुबह करीब 5 बजे इजू द्वीप के समुद्र तटीय इलाकों मे भूकंप आया। हालांकि अभी तक भूकंप से किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन जापान के मौसम विभाग की ओर से समुद्री इलाकों में सुनामी आने का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Advertisement

लोगों को समुद्र तटीय इलाके खाली करने को कहा गया है, क्योंकि समुद्र में एक से 2 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। आज सुबह आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 रिकॉर्ड की गई। सूत्रों के अनुसार, समुद्री द्वीप हाचिजो के पास समुद्र में सुनामी की छोटी लहरें देखी गई हैं। अगर एक और झटका लगा तो यह लहरें बड़ी सुनामी का रूप ले सकती हैं। इसी द्वीप से करीब 180 किलोमीटर दूर भूकंप का केंद्र मिला है।

 

Advertisement

मेगाक्वेक अलर्ट जारी, जानें क्या है ये?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जापान मेटियोरोलिजकल एजेंसी (JMA) ने आज सुबह आए भूकंप के बाद मेगाक्वेक का अलर्ट जारी किया है। जापान में पहली बार यह अलर्ट जारी हुआ है, क्योंकि आज आए भूकंप का केंद्र समुद्र तट से दूर 25 किलोमीटर की गहराई में नानकाई टर्फ के पास मिला है। इस टर्फ के नीचे बहुत बड़ा फॉल्ट जोन है। मेगाक्वेक अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब 8 से ज्यादा की तीव्रता वाला भूकंप आने की संभावना हो।

आज जापान के मौसम विभाग ने इतनी तीव्रता वाला भूकंप आने के बाद मेगाक्वेक अलर्ट जारी करके 8 की तीव्रता वाला भूकंप आने की संभावना जता दी है। अगर इतनी तीव्रता वाला भूकंप आया तो जापान में एक बार फिर तबाही मच सकती है।

बता दें कि जापान की धरती के नीचे 4 प्रमुख टेक्टोनिक प्लेट्स हैं और जब वे आपस में टकराती हैं तो भूकंप आता है। इसलिए जापान में आए दिन भूकंप आने का खतरा मंडराता रहता है। पिछले महीने भी जापान में 7.1 की तीव्रता वाला भूकंप आया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
Earthquake in Japanearthquake newsEarthquake tremors
Advertisement
Advertisement