होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'दो दिन का सीजफायर और 4 बंधकों की रिहाई...' इजिप्ट के प्रस्ताव पर सहमत होगा हमास? पढ़ें 6 बड़े अपडेट

Israel Hamas News: गाजा में युद्ध विराम के लिए कतर के दोहा में बातचीत चल रही है। बैठक में कतर के साथ मोसाद और सीआईए के चीफ भी हिस्सा ले रही है। इस बीच इजिप्ट ने प्रस्ताव दिया है कि दो दिन का सीजफायर होगा और चार बंधकों की रिहाई की जाएगी। हालांकि इस पर अंतिम मुहर का इंतजार है।
07:38 AM Oct 28, 2024 IST | Nandlal Sharma
गाजा में सीजफायर को लेकर कतर के साथ इजरायल और अमेरिका की बातचीत हो रही है।
Advertisement

Israel Hamas News: इजरायल के हमलों में रविवार को गाजा में 45 लोगों की मौत हो गई। ज्यादातर मौतें उत्तरी गाजा में हुई हैं। वहीं फिलीस्तीन में सीजफायर के लिए कतर के दोहा में बातचीत चल रही है। इजरायल का कहना है कि उत्तरी गाजा में हमास के लड़ाके एक बार फिर एकजुट हो गए हैं। और उन्हें खत्म करने के लिए इजरायली सेना उत्तरी गाजा में अभियान चला रही है।

Advertisement

इजरायल-हमास के बीच बातचीत पर 6 बड़े अपडेट

1. सीआईए और इजरायल की मोसाद इंटेलिजेंस एजेंसी के चीफ ने रविवार को दोहा में कतर के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात की। बैठक में मोसाद चीफ डेविड बर्निया और सीआईए के डायरेक्टर बिल बर्न्स के साथ कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी हिस्सा ले रहे हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक अधिकारी हमास के कब्जे में मौजूद बंधकों को रिहाई को लेकर बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ेंः ‘मेरे पिता की हत्या कर दी गई है’, शख्स ने रुकवाया पीएम नेतन्याहू का भाषण

2. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इजरायली सैनिकों ने हमास नेता याह्या सिनवार को मार गिराया था। पश्चिमी देशों ने इस मौके को बंधकों की रिहाई के लिए डील पर बातचीत करने का मौका बताया है।

Advertisement

3. इजरायल ने कहा है कि हमास इस दौर की बातचीत में शामिल नहीं होगा, लेकिन आगे की बैठकों में वह हिस्सा ले सकता है। मध्यस्थता करने वाले वार्ताकार हमास और इजरायल से बात कर रहे हैं। कतर में हमास के कई सारे नेता रहते हैं।

4. इजरायल की कोशिश एक छोटी डील करने की है, ताकि हमास के साथ आगे की बातचीत का रास्ता खुले। इससे इजरायल को याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास की निर्णय लेने की क्षमता का भी पता चलेगा।

ये भी पढ़ेंः इजराइल में बड़ा आतंकी हमला! 35 लोगों पर चढ़ाया ट्रक, पुलिस ने ड्राइवर को किया ढेर; जानें पूरा मामला

5. वहीं इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी ने काहिरा में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि उनका देश गाजा में दो दिन के सीजफायर का प्रस्ताव करता है और फिलीस्तीनी कैदियों के बदले चार इजरायली बंधक रिहा किए जाएंगे।

6. अल-अरेबिया चैनल के मुताबिक हमास, इजिप्ट के प्रस्ताव को स्वीकार करने का इच्छुक है। हालांकि वह इजरायल की ओर से गारंटी भी चाहता है कि वह मिस्त्र क प्रस्ताव को व्यापक सौदे का हिस्सा बनाने के लिए प्रतिबद्ध होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hamas War
Advertisement
Advertisement