खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जितनी देर में कपड़े पहनेंगे उतने में चार्ज हो जाएगी कार! क्रांति ला सकती है ये बैटरी

New Electric Car Battery : क्या आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं और इलेक्ट्रिक कार लेना चाहते हैं, लेकिन बैटरी परफॉरमेंस को देखते हुए मन नहीं बना पा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, एक स्टार्टअप ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऐसी बैटरी डेवलप की है जो महज कुछ मिनट में चार्ज हो जाती है।
06:06 PM Jul 11, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

पेट्रोल और डीजल जैसे पारंपरिक फ्यूल पर निर्भरता खत्म करने और प्रदूषण के स्तर को कम करने की मुहिम में इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) को बहुत प्रभावी माना जा रहा है। लेकिन, इनमें सबसे बड़ी समस्या बैटरी की रही है जिसकी वजह से लंबी दूरी की यात्रा में ये गाड़ियां सक्सेसफुल नहीं हो पाती हैं। लेकिन, जल्द ही यह तस्वीर बदली नजर आ सकती है। ब्रिटेन के एक स्टार्टअप ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जो ईवी वाहनों की इंडस्ट्री में नई क्रांति ला सकती है।

Advertisement

न्योबोल्ट (Nyobolt) नाम का यह ब्रिटिश स्टार्टअप बैटरीज पर ही फोकस करता है। इसकी नई खोज इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बैटरी को चार्ज करने में लगने वाले लंबे समय को बीते समय की बात बना सकती है। इस स्टार्टअप का हेडक्वार्टर कैंब्रिज में है। इसने हाल ही में अपनी 35kWh लिथियम आयन बैटरी को लेकर सुर्खियों में जगह बनाई थी। इस बैटरी के पहले लाइव डेमंस्ट्रेशन में यह 10 से 80 प्रतिशत तक केवल 4 मिनट 30 सेकंड में चार्ज हो गई थी।

अभी टेस्ला कितनी देर में होती है चार्ज?

अभी तक सबसे शानदार इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की कार फास्ट चार्जर से फुल चार्ज होने में करीब 20 मिनट का समय लेती है। अब इस स्टार्टअप का टारगेट इस बैटरी को इस तरह से डेवलप करने की है जिससे यह 2 मिनट के अंदर फुल चार्ज हो जाए। खास बात यह है कि इस स्टार्टअप के सीईओ साई शिवारेड्डी भारतीय मूल के हैं। उन्होंने कहा कि हमारी रिसर्च ने नई बैटरी टेक्नोलॉजी अनलॉक की है। हम इस पर और काम कर रहे हैं।

Advertisement

EV charging
🦜"Nyobolt, a Cambridge-based company, has developed a compact battery that could give electric vehicles extraordinary recharging capabilities"
💡In trial, their 35kWh battery pack recharges from 10% to 80% in

Advertisement
Tags :
Electric Vehicle Batteryspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement