खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

1 बार चार्ज पर 10 लाख km चलेगी इलेक्ट्रिक कार! नई बैटरी सॉल्व करेगी सबसे बड़ी दिक्कत

New Electric Car Battery Technology: वैज्ञानिक एक ऐसी बैटरी बनाने वाले हैं जो इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को बढ़ा कर लाखों किलोमीटर की कर दी जो अभी कुछ सौ किलोमीटर ही है। इस खास रिपोर्ट में जानिए यह नई बैटरी कैसे काम करेगी और इसमें ऐसी क्या टेक्नोलॉजी लगाई जाएगी जो इसके लाइफ स्पैन को अभी के मुकाबले कहीं ज्यादा बढ़ा देगी।
06:31 PM Jul 16, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

EV Batteries : पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक फ्यूल पर चलने वाली गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए इलेक्ट्रिक कारों को काफी बेहतर ऑप्शन माना जाता है। लेकिन, इन वाहनों की सबसे बड़ी समस्या इनकी रेंज होती है। एक बार चार्जिंग पर लिमिटेड रेंज बड़े पैमाने पर ऐसे वाहनों को सक्सेस नहीं होने दे रही। लेकिन, इलेक्ट्रिक वाहनों की यह सबसे बड़ी समस्या जल्द ही हल हो सकती है। एक नई स्टडी में सामने आया है कि एक नई तरह की बैटरी को सिर्फ एक बार चार्ज करने के बाद कार को लाखों किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। आइए जानते हैं इस रिवॉल्यूशनरी टेक्नोलॉजी के बारे में जो इलेक्ट्रिक वाहनों की तस्वीर बदल सकता है।

Advertisement

यह रिसर्च साउथ कोरिया कि पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स ने की है। इसके अनुसार नई लिथियम बैटरीज इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को 10 लाख किलोमीटर तक कर सकती है। इस बैटरी में नए हाई टेंपरेचर सिंगल क्रिस्टल्स का इस्तेमाल करने की बात कही गई है। रिसर्चर्स के अनुसार पारंपरिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी इलेक्ट्रिक एनर्जी को केमिकल एनर्जी में कन्वर्ट करके और केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलने के लिए बिजली उत्पन्न करती हैं। ये बैटरी आम तौर पर निकल कैथोड मैटीरियल से बनी होती हैं। चार्च करते समय इनमें स्ट्रक्चरल गिरावट आ सकती है जिससे इनकी लाइफ कम हो सकती है।

ऐसी हो सकती है नई बैटरी

रिसर्च करने वाली टीम में शामिल प्रोफेसर क्यू-यंग पार्क, पीएचडी कैंडिडेट यून ली और यूरा किम के अनुसार इस स्थिति को बदलने के लिए एक तरीके को अमली जामा पहनाया जा सकता है। इसके लिए सिंगल क्रिस्टल फॉर्म बनाना होगा जिससे बैटरी का स्ट्रक्चर मजबूत होगा और वह ज्यादा स्टेबल-ड्यूरेबल होगी। इसकी टेस्टिंग के दौरान क्रिस्टल्स और डेंस हो गए जो डिग्रेडेशन नहीं होने दे रहे थे। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी का लाइफ स्पैन काफी बेहतर हो सकता है। प्रो. क्यू यंग ने कहा कि हमने निकल बेस्ड कैथोड मैटीरियल्स की ड्यूरेबिलिटी को मजबूत करने के लिए नई सिंथेसिस स्ट्रैटेजी पेश की है। हम अभी इस पर और काम कर रहे हैं।

Advertisement

अभी आती हैं ऐसी दिक्कतें

यंग ने आगे कहा कि हम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सस्ती, तेज और लंबे समय तक चलने वाली सेकंडरी बैटरी बनाने के लिए अपनी रिसर्च जारी रखेंगे। बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि एक बार चार्ज करके आप इसे एक लिमिटेड दूरी के लिए ही चला सकते हैं। चार्जिंग स्टेशंस की कमी भी इस समस्या को गंभीर बनाती है। मान लीजिए अगर किसी व्यक्ति को सिर्फ 500 किलोमीटर की यात्रा करनी है तो भी वह इलेक्ट्रिक कार से नहीं जा सकता। अगर रिसर्चर्स की यह बात सही साबित होती है और इस तरह की बैटरी सामने आ जाती है तो यह बड़ी समस्या दूर हो सकती है और ईवी का बाजार काफी मजबूत हो सकता है।

ये भी पढ़ें: पेशाब बुझाएगी प्यास! अंतरिक्ष यात्रा की बड़ी दिक्कत दूर कर सकता है नया स्पेस सूट

ये भी पढ़ें: जितनी देर में कपड़े पहनेंगे उतने में चार्ज हो जाएगी कार! क्रांति ला सकती है नई बैटरी

ये भी पढ़ें: आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर हो सकता है जीवन! वैज्ञानिकों ने ढूंढा अनोखा प्लैनेट

ये भी पढ़ें: अगले साल होगी विनाश की शुरुआत! क्या कहती हैं Baba Vanga की भविष्यवाणियां?

Advertisement
Tags :
electric vehiclesResearch Newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement