चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एवरेस्‍ट पर मौत, उतरते वक्‍त रास्‍ता धंसा और गहरी खाई में 'लापता' हो गए दो लोग

Everest Summit Accident: एवरेस्ट की चोटी से उतरते समय दो पर्वतारोहियों की मौत होने का मामला सामने आया है। विदेशी सूत्रों ने पुष्टि की है कि एक ब्रिटिश और नेपाली शेरपा की हादसे में मौत हुई है। 21 मई को सुबह ये लोग अपने शिविरों की ओर लौट रहे थे। अचानक हादसे का शिकार हो गए। कई पर्वतारोही नीचे गिरे थे।
11:44 AM May 22, 2024 IST | Parmod chaudhary
एवरेस्ट के शिखर पर हादसा।
Advertisement

Everest Summit Accident Latest Update: 21 मई को सुबह पौने 5 बजे नीचे उतर रहे पर्वतारोहियों का दल हादसे का शिकार हो गया। माउंट एवरेस्ट के हिलेरी स्टेप में हुए हादसे में दो पर्वतारोहियों की मौत हो गई। कई पर्वतारोही सुबह के समय अपने-अपने शिविरों की ओर लौट रहे थे। शिखर बिंदु के हिलेरी स्टेप के पास अचानक रास्ते का एक हिस्सा ढह गया। जिसके कारण कई लोग नीचे गिर गए। हालांकि समय रहते बचाव अभियान चलाया गया। लेकिन यूके के पर्वतारोही डेनियल पॉल पीटरसन और नेपाल के मकालू के संगखुवासभा के रहने वाले तेनजी शेरपा को नहीं बचाया जा सका।

Advertisement

नेपाल की राजधानी काठमांडू के सूत्रों के अनुसार दोनों पर्वतारोही ऑपरेशन 8के का हिस्सा थे। जो 13 मई को एवरेस्ट के शिखर के लिए रवाना हुए थे। समिट फोर्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से बचाव अभियान चलाया गया। अभियान के लिए गठित टीम की अगुआई नगा तेनजी शेरपा और पासंग शेरपा ने की। पता लगा कि कुछ पर्वतारोही नीचे गिरे थे। जिसके बाद अन्य सभी को सुरक्षित बेस कैंप ले आया गया। लेकिन दो लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:7000 फीट नीचे आ गिरा प्‍लेन! सिर के बल हो गए यात्री, Plane के भीतर का खौफनाक मंजर सुनकर कांप जाएंगे आप

Advertisement

इससे पहले मई 2019 में भी एवरेस्ट पर आयरिश और ब्रिटिश पर्वतारोही समेत 10 लोगों की मौत होने का मामला सामने आया था। ये लोग चोटी से 150 मीटर नीचे जा गिरे थे। एवरेस्ट परिवार अभियान की ओर से इनकी मौत को लेकर पुष्टि की गई थी। खराब मौसम के कारण ये लोग नॉर्थ कोल दर्रे पर लौट रहे थे। लेकिन इससे पहले हादसा हो गया। शिखर पर पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों के शव अभी तक नहीं निकाले जा सके हैं।

Advertisement
Tags :
Mount Everest
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement