चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन है Ruja Ignatova? सिर पर 417241250 का इनाम, 'Cryptoqueen' कैसे बन गई मोस्ट वॉन्टेड?

Who is FBI Most Wanted Ruja Ignatova: रुजा इग्नाटोवा को एफबीआई की ओर से मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल किया गया था। अब उसके सिर पर इनाम राशि को बढ़ा दिया गया है। 44 साल की ये महिला बेहद शातिर है। जिसको पकड़ने की तमाम एफबीआई की कोशिशें अब तक नाकाम रही हैं।
09:07 PM Jun 28, 2024 IST | Parmod chaudhary
रुजा इग्नाटोवा
Advertisement

FBI Most Wanted Ruja Ignatova: एफबीआई की ओर से क्रिप्टो क्वीन के नाम से मशहूर 44 साल की शातिर महिला रुजा इग्नाटोवा पर इनाम राशि को बढ़ा दिया गया है। एफबीआई ने पहले उसकी जिंदा या मुर्दा सूचना देने वाले को 40 लाख डॉलर का इनाम देने का ऐलान किया था। अब इनाम राशि को बढ़ाकर 50 लाख डॉलर (41 करोड़ 72 लाख 41 हजार 250 रुपये) कर दिया गया है। इग्नाटोवा कभी एक क्रिप्टोकरेंसी कंपनी वनकॉइन की मालकिन थी, जो अब एफबीआई की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल कर ली गई है। 2022 में एफबीआई ने उसे भगोड़ों की टॉप-10 लिस्ट में शामिल किया था।

Advertisement

ग्रीस से गायब हो गई थी रुजा

आरोप है कि रुजा ने अपनी कंपनी के जरिए लोगों से करीब 4 बिलियन डॉलर (3,33,42,34,00,000 रुपये) की ठगी की। रुजा मूल रूप से बुल्गारिया मूल की जर्मन नागरिक है। जिसके खिलाफ बुल्गारिया के ही माफिया से मिले होने के आरोप हैं। आखिर बार रुजा ग्रीस में देखी गई थी। 2017 के बाद से उसका कोई सुराग नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों ने उस समय रुजा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। रुजा ने अपने करेंसी कंपनी को 2014 में लॉन्च किया था। रुजा ने कहा था कि वह नंबर वन वर्चुअल करेंसी कंपनी बिटकॉइन को पीछे कर देगी। उसकी कंपनी वनकॉइन नंबर वन होगी। वनकॉइन अमेरिका समेत कई देशों में सक्रिय हो गई थी। दावा किया गया था कि इस कंपनी के पास 3 मिलियन से अधिक निवेशक हैं।

यह भी पढ़ें:Video: हिजबुल्ला-इजराइल में शुरू हुई जंग! लेबनान होगा निशाना; कौन-किसके साथ?

Advertisement

रुजा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई कर चुकी है। वह एक नामी निजी कंपनी में बड़े ओहदे पर रह चुकी है। आरोप है कि उसने कई लोगों के साथ मिलकर गैंग बनाया। इस गैंग ने 2014 से लेकर 2016 के बीच हजारों लोगों को चूना लगाकर 4 अरब डॉलर का घोटाला किया था। इस गैंग ने अपनी फैमिली और जानकारों को भी कॉइन बेचे थे। शुरुआत में निवेशकों को खोजने के लिए पहले से जुड़े लोगों को लालच दिया जाता था। जिसके बाद वे लोग अन्य निवेशकों को लेकर आते थे। पहले से जुड़े लोगों को बाद में निवेश करने वालों का पैसा दे दिया जाता है। बाद में जुड़े लोगों का पैसा आरोपी डकार गए थे।

Advertisement
Tags :
FBI's Wanted List
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement