चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महिला कर्मी के मासिक धर्म पर टिप्पणी करना बाॅस को पड़ा भारी, कोर्ट के आदेश पर देने होंगे 37 लाख रुपये

03:25 PM Oct 03, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Female Employee Wins 37 lakh Payout On Boss Menopause Comment
Advertisement

Female Employee Wins 37 lakh Payout On Boss Menopause Comment: स्काॅटलैंड में एक बाॅस को महिला के मासिक धर्म पर टिप्पणी करना महंगा पड़ गया। महिला ने अपने बाॅस के खिलाफ इस संबंध में मामला दर्ज करवाया था। सुनवाई के बाद अदालत ने महिला के बाॅस को दोषी मानते हुए क्षतिपूर्ति के रूप में 37 लाख रुपए का भुगतान करने का आदेश दिया।

Advertisement

यह है मामला

कैरेन फ्रैकर्सन नामक महिला ने साल 1995 से स्काॅटलैंड के एर्डेनशायर के पीटरहैड इलाके में थिसल मरीन नामक इंजीनियरिंग फर्म में काम करती थी। महिला का आरोप था कि उनके बाॅस ने मासिक धर्म को लेकर बहाना बनाने की टिप्पणी की थी। इतना ही नहीं उसके बाॅस ने उसे नौकरी छोड़ने को कहा। महिला ने बताया कि दिसंबर 2022 में उसने 2 दिनोें तक घर से ही काम किया। इसकी वजह भारी बर्फबारी और मासिक धर्म था।

महिला ने बाॅस को बताया डायनासोर

महिला कर्मचारी ने बताया कि 2 दिन की छुट्टी के बाद जब वह ऑफिस गई तो कंपनी के एमडी जिम क्लार्क ने मासिक धर्म और उसकी मेडिकल समस्या को मानने से इंकार कर दिया। क्लार्क ने इसके लिए तर्क दिया कि इससे दर्द और दिक्कत होती है। नाराज होकर महिला ने अपने बाॅस पर मुकदमा कर दिया। महिला ने बताया कि कंपनी ने उसका उत्पीड़न किया। उसने अपने बाॅस को डायनासोर तक बता दिया।

27 साल तक कूड़े की तरह व्यवहार किया

40 वर्षीय महिला कर्मचारी ने अदालत में दी अपनी याचिका में बताया कि 27 सालों तक कंपनी ने उससे कूड़े की तरह व्यवहार किया। महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया कि उसके बाॅस का कंपनी की अन्य महिला कर्मचारियों के साथ भी ऐसा ही व्यवहार है। मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने टिप्पणी करते हुए कहा कि जिम क्लार्क ने अपनी जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया है। लेकिन उनमें अपनी महिला कर्मचारियों के लिए कोई संवेदना नहीं है। इसके बाद अदालत ने कंपनी को 37 लाख रुपए का मुआवजा देने का आदेश दिया।

Advertisement

(Xanax)

Advertisement
Tags :
Female Employee Wins 37 lakh Payout On Boss Menopause CommentMenopausemenopause medical conditionScotlandsymptoms of menopauseworld newsWorld News In Hindi
Advertisement
Advertisement