खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिना Male साथियों के भी बच्चे पैदा कर रहीं ये Female, साइंटिस्टों ने किया बड़ा खुलासा

वर्जिन बर्थ यानी बिना नर के शुक्राणुओं के मादा गर्भ धारण कर लेती है। इसे कई जीवों की प्रजातियां करती हैं। साइंस की भाषा में इसे पार्थेनोजेनेसिस कहते हैं।
08:26 PM Aug 07, 2024 IST | Amit Kasana

Female sharks birth absence of males: साइंटिस्टों ने virgin birth के कॉन्सेप्ट को स्वीकार किया है। इसे asexual reproduction नाम दिया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे Female के ज्यादा समय तक जिंदा रहने के अधिक चांस हैं। दरअसल, पूर्वी अटलांटिक महासागर में खोजकर्ताओं को ऐसी दो मादा sharks मिली हैं जिन्होंने बिना नर से संबंध बनाए शावकों को जन्म दिया है।

इस तरह के जन्म को कहते हैं वर्जिन बर्थ

द सन की रिपोर्ट के अनुसार वर्जिन बर्थ यानी बिना नर के शुक्राणुओं के मादा गर्भ धारण कर लेती है। इसे कई जीवों की प्रजातियां करती हैं। साइंस की भाषा में इसे पार्थेनोजेनेसिस (Parthenogenesis) कहते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि शार्क में इस तरह का वर्जिन बर्थ दुर्लभ है। इससे पहले छिपकली, पक्षियों और सांप में इस तरह के पार्थेनोजेनेसिस से शावक पैदा हुए हैं।

ये भी पढ़ें: हॉलीवुड मूवी की कहानी हुई सच! दुनिया में इस खतरनाक बीमारी का खतरा; बुखार जैसे हैं लक्षण

ऐसे शावक कम जिंदा रह पाते हैं

Scientific Reports में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार जिन शार्क ने बच्चे दिए वह पिछले 20 साल से अकेले पानी में रह रही हैं। खोजकर्ताओं के अनुसार ज्यादा समय तक अकेले रहने वाले इस तरह की मादा जीवों के पास यह क्षमता आ जाती है कि वे बिना किसी नर के रिप्रोडक्शन कर सकती हैं। हालांकि इस तरह से कम संख्या में बच्चे पैदा होते हैं और उनके बचने का चांस भी कम होता है।

कौन नहीं कर सकता वर्जिन बर्थ

अटलांटिक महासागर में खोजकर्ताओं को जो दो मादा शार्क मिली हैं उन्होंने चार शवकों को जन्म दिया। जिसमें से केवल एक ही जिंदा है। इसके अलावा जब शार्क किसी नर से संबंध बनाती है तो वह एक बार में 15 शवकों तक को जन्म दे सकती है। खोजकर्ताओं के अनुसार स्तनधारी जीव जैसे इंसान इस तरह से बच्चे पैदा नहीं कर सकते।

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में कब शपथ ग्रहण करेगी अंतरिम सरकार? बेटे ने मां शेख हसीना की ‘शरण’ पर दिया बड़ा बयान

Open in App Tags :
virgin birth