न्यूयॉर्क में बीजिंग की अंडर कवर एजेंट; 14 साल गवर्नर ऑफिस में रही, अब हुआ भंडाफोड़

Linda Sun News: अभियोजन पक्ष का दावा है कि लिंडा और उनके पति को चीन सरकार की ओर से जबरदस्त पैसा और तोहफा मिला है। इसमें चीन दौरे का पूरा खर्चा, जिसमें टॉप शो, कंसर्ट और स्पोर्टिंग इवेंट्स के टिकट शामिल हैं। साथ ही लिंडा के एक कजिन को चीन में नौकरी और नानजिंग स्टाइल में खास तौर पर तैयार किए गए साल्टेड डक की होम डिलीवरी भी शामिल है।

featuredImage
लिंडा और उसके पति को कोर्ट से जमानत मिल गई है।

Advertisement

Advertisement

Linda Sun News: अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्य की सरकार में शीर्ष सहयोगी के तौर पर काम करने वाली एक महिला पर चीन के लिए जासूसी करने का आरोप लगा है। आरोप में कहा गया है कि लिंडा सुन ने कोविड-19 के दौरान चीनी सरकार के अधिकारियों को न्यूयॉर्क सरकार के एक आधिकारिक फैसले की जानकारी दी। अमेरिकी अभियोजन पक्ष ने कहा है कि इस दौरान लिंडा बीजिंग के अंडरकवर एजेंट के तौर पर शानदार जिंदगी का लुत्फ उठा रही थी। न्यूयॉर्क सरकार में अपने 14 साल के कार्यकाल में लिंडा सुन गवर्नर के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ के पद तक पहुंची। अभियोजन पक्ष के मुताबिक 41 वर्षीय लिंडा सुन ने अपने पद का दुरुपयोग चीनी अधिकारियों की मदद करने और ताइवानी अधिकारियों को न्यूयॉर्क सरकार से संपर्क करने से रोकने में किया। इस दौरान लिंडा सुन ने टॉप सीक्रेट दस्तावेजों को बीजिंग के साथ साझा किया।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में जिंदा जले 4 भारतीय कौन? पिता की पोस्ट से हुआ भीषण अग्निकांड का खुलासा

घर, फरारी और कॉन्डोमिनियम

बदले में लिंडा सुन के लिए चीनी सरकार ने पैसों की बारिश कर दी। लिंडा और उनके पति को न्यूयॉर्क में घर खरीदने के लिए 4.1 मिलियन डॉलर (3.4 करोड़) की मदद दी गई। साथ ही खास तौर निर्मित डिश 'साल्टेड डक' की होम डिलीवरी भी की गई है। यही नहीं लिंडा और उनके पति ने 2.1 मिलियन डॉलर में हवाई स्थित होनोलुलु में समुद्र किनारे स्थित कॉन्डोमिनियम भी खरीदा। अभियोजन पक्ष के मुताबिक दंपत्ति ने इस दौरान कई सारे लग्जरी वाहन भी खरीदे हैं, जिनमें 2024 की फरारी रोमा स्पोर्ट्स कार भी शामिल है।

ब्रुकलिन फेडरल कोर्ट में दंपत्ति ने खुद के बेगुनाह होने का दावा किया है। दंपत्ति पर फॉरेन एजेंट के रूप में रजिस्टर न कराने के साथ ही वीजा फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के आरोप लगे हैं। अमेरिका में यह कानून है कि अगर कोई व्यक्ति किसी देश या राजनीतिक पार्टी के लिए काम कर रहा है तो उसे फॉरेन एजेंट के तौर पर रजिस्टर कराना होता है।

ये भी पढ़ेंः खुलासा! अमेरिका के रास्ते में होते हैं रेप-मर्डर! ‘डंकी रूट’ के लिए लगते हैं जिस्म-जान दांव पर

ताइवान के कार्यक्रम में जाने से रोका

अभियोजन पक्ष के मुताबिक लिंडा का जन्म चीन में हुआ है और उन्होंने चीनी सरकार के अधिकारियों और प्रतिनिधियों के आदेश, निर्देश और सिफारिश पर काम किया है। आरोप है कि 2020 में कोविड के दौरान लिंडा ने चीनी दूतावास के अधिकारियों को कथित तौर पर न्यूयॉर्क के नेताओं तक पहुंचने में मदद की। आरोपों में कहा गया है कि लिंडा ने 2016 में चीनी दूतावास के अधिकारियों के कहने पर न्यूयॉर्क के एक वरिष्ठ नेता को ताइवान की मेजबानी वाले कार्यक्रम में जाने से रोक दिया था। और जब ताइवान की राष्ट्रपति ने 2019 में न्यूयॉर्क का दौरा किया तो उस समय लिंडा सुन ने चीन समर्थित एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था।

फर्जी निमंत्रण पत्र बनवाने का आरोप

जनवरी 2021 तक लिंडा ने पर्दे के पीछे रहकर शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों को बीजिंग द्वारा हिरासत में लिए जाने के उल्लेखों को हटाने का काम किया। लिंडा पर चीनी नेताओं और अधिकारियों के लिए फर्जी निमंत्रण बनवाने का भी आरोप है, ताकि वे अमेरिका का दौरा कर सकें। इसके साथ ही लिंडा ने न्यूयॉर्क के गवर्नर की एशियन अमेरिकन एडवायजरी काउंसिल में एक चीनी नागरिक को नौकरी दिलाने के लिए अनाधिकारिक पत्र भी लिखा था।

अभियोजन पक्ष का दावा है कि लिंडा और उनके पति को चीन सरकार की ओर से जबरदस्त पैसा और तोहफा मिला है। इसमें चीन दौरे का पूरा खर्चा, जिसमें टॉप शो, कंसर्ट और स्पोर्टिंग इवेंट्स के टिकट शामिल हैं। साथ ही लिंडा के एक कजिन को चीन में नौकरी और नानजिंग स्टाइल में खास तौर पर तैयार किए गए साल्टेड डक की होम डिलीवरी भी शामिल है। इस स्पेशल डिश को चीन के सरकारी अधिकारियों के पर्सनल शेफ ने तैयार किया था।

कोर्ट से मिली जमानत

अभियोजन दस्तावेजों के मुताबिक साल्टेड डक दरअसल लिंडा को गिफ्ट के तौर पर भिजवाए गए थे, जिसकी डिलीवरी उनके पैतृक आवास पर हुई। और ऐसा कम से कम 16 बार हुआ। मंगलवार की सुबह फेडरल एजेंट्स ने लिंडा और उनके पति के लॉन्ग आइलैंड स्थित घर पर धावा बोला और गंभीर आपराधिक धाराओं में उन्हें हिरासत में लिया।

हालांकि लिंडा और उनके पति को कोर्ट से जमानत मिल गई है, लेकिन दोनों को सिर्फ तीन राज्यों में ट्रैवल करने की अनुमति है। साथ ही वे चीनी दूतावास और न्यूयॉर्क स्थित उनके मिशन के किसी भी अधिकारी से संपर्क नहीं करेंगी।

Open in App
Tags :