चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिन में 20 मिनट काम, कमाई साल में 4 करोड़; 26 साल की उम्र में कैसे हासिल किया ये मुकाम?

Success Story: अमेरिका में फ्रांसिस्को रिवेरा नाम के एक शख्स ने कोविड के बाद ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपना साइड बिजनेस शुरू किया था। उनका साइड बिजनेस अब फुल टाइम बिजनेस बन चुका है और फ्रांसिस्को को करोड़ों की कमाई भी करवा रहा है। शानदार सफलता पाने वाले फ्रांसिस्को के अनुसार वह दिन में केवल 20 मिनट की काम करते हैं। पढ़िए इस युवा कारोबारी की कहानी।
06:34 PM Apr 16, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

दुनिया जब कोविड-19 वैश्विक महामारी का सामना कर रही थी तब करियर और फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को लेकर लोगों के रुख में काफी बदलाव आया था। नई पीढ़ी लंबे समय कर रिमोट वर्क करने के बाद वर्कफोर्स जॉइन कर रही है। इसके बाद काम करने की पहले से चली आ रही व्यवस्था को लेकर उनमें असंतुष्टि भी देखने को मिली है। ऐसे में स्टार्टअप्स और पार्ट टाइम जॉब या बिजनेस में उनकी रुचि बढ़ी है और इसने एक समय में आय के प्रमुख स्रोत मानी जाने वाली फुल टाइम नौकरी को ऑप्शनल बना दिया है।

Advertisement

आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसी तरह से सफलता पाने वाले 26 साल के उद्यमी फ्रांसिस्को रिवेरा के बारे में। फ्रांसिस्को ने फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग कंपनी के साथ पार्ट टाइम काम की शुरुआत की थी। लेकिन, जैसे-जैसे कोविड-19 के बाद स्कूल खुलने शुरू हुए फ्रांसिस्को ने अपनी आय के नए स्रोत बनाने की कोशिश करने की शुरुआत भी कर दी। नए ऑप्शंस की खोज करते समय उन्होंने YouTube पर एक वीडियो देखा जिसमें 'प्रिंट ऑन डिमांड' के बिजनेस पर बात की जा रही थी।

Francisco Rivera

इस बिजनेस के साथ शुरू किया काम

फ्रांसिस्को को यह बिजनेस समझ में आया। इस काम में टी-शर्ट, कॉफी मग, एसेसरीज और होम डेकोर के सामानों पर अनोखी डिजाइन बनाई जाती हैं और मांग के अनुसार उनकी सप्लाई की जाती है। एट्सी जैसी वेबसाइट्स पर ऐसे प्रॉडक्ट्स की खूब मांग रहती है। फ्रांसिस्को को यह काम और इसे करने का तरीका दोनों ही पसंद आया। उन्होंने अपने प्रॉडक्ट के लिए मोमबत्ती को चुना। उन्होंने ऐसी ऑर्गेनिक मोमबत्तियां बनानी शुरू कीं जो दिखने में तो खास थी हीं उनके लेबल पर बेहद फनी बातें भी लिखी होती थीं।

Advertisement

दिन में  काम करते हैं केवल 20 मिनट

डिलिवरी के लिए मैन्युफेक्चरर्स के साथ जुड़ने के लिए फ्रांसिस्को ने प्रिंटिफाय नामक ऑनलाइन सर्विस की मदद ली। इस बिजनेस से फ्रांसिस्को को फायदा भी मिला। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार फ्रांसिस्सको ने बताया कि पिछले साल उन्हें करीब 4 लाख 62 हजार डॉलर (लगभग 4 करोड़ रुपये) की कमाई हुई थी। फ्रांसिस्को ने बताया कि बिजनेस खड़ा करने में उन्होंने बहुत समय नहीं दिया। वह पूरे दिन में केवल 20 मिनट का समय काम को देते हैं और इतने में ही उन्होंने कमाई का बढ़िया तरीका बना लिया है।

ये भी पढ़ें: किस तरह दोस्त से दुश्मन बन गए ईरान और इजराइल?

ये भी पढ़ें: तीसरा विश्व युद्ध छिड़ा तो कौन से देश हैं सबसे सुरक्षित?

ये भी पढ़ें: एलियंस ने रोका था अमेरिका-रूस के बीच परमाणु युद्ध!

Advertisement
Tags :
special-newsSuccess Story
Advertisement
Advertisement