100 साल बाद लौटी भेड़िये की ये खतरनाक प्रजाति, वापसी के बाद ले चुका 16 जान

Gray Wolf Returns : उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों का आतंक खत्म नहीं हो रहा है और दूसरी ओर अमेरिका में भी ऐसा ही माहौल बन गया है। यहां के कैलीफोर्निया में भेड़िये की एक ऐसी खतरनाक प्रजाति ने वापसी की है जिसे 100 साल से नहीं देखा गया था।

featuredImage
Grey Wolf (Pixabay)

Advertisement

Advertisement

Wolf Terror : भारत के उत्तर प्रदेश के बहराइच जिला बीते काफी समय से आदमखोर भेड़ियों के आतंक का सामना कर रहा है। कुछ ऐसा ही हाल अमेरिका के गोल्डन स्टेट कहे जाने वाले राज्य कैलीफोर्निया का है जहां भेड़िये की एक खतरनाक प्रजाति ने 100 साल बाद वापसी की है। बता दें कि भेड़िये की इस प्रजाति का नाम ग्रे वुल्फ है और कैलीफोर्निया में पिछले 100 साल से इसे नहीं देखा गया था। अब इस जंगली जानवर की वापसी के बाद वहां नागरिकों में डर का माहौल है। जानकारी के अनुसार यह जानवर इस साल अपनी वापसी के बाद 16 जानवरों की जान ले चुका है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कैलीफोर्निया में इस साल करीब 44 ग्रे वुल्फ देखे गए हैं। इसके अलावा अलग-अलग इलाकों में भेड़ियों ने 40 बच्चों को जन्म भी दिया है। द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार कैलीफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फिश एंड वाइल्डलाइफ के ग्रे वुल्फ को-ऑर्डिनेटर एक्सेल हनीकट ने बताया है कि राज्य की 58 काउंटी में भेड़ियों के 7 ग्रुप एक्टिव हैं। उल्लेखनीय है कि कैलीफोर्निया में विलुप्तप्राय प्रजाति कानून के तहत ग्रे वुल्फ को प्रोटेक्शन मिलती है। बताया जा रहा है कि सरकार के इसी प्रोग्राम की वजह से लंबे समय बाद ग्रे वुल्फ की यहां वापसी संभव हो पाई है।

ये भी पढ़ें: वो भेड़‍िया है… बदला जरूर लेगा! ‘दुश्‍मन’ को न भूलता है न करता माफ

कोई हैरान तो कोई परेशान

यह कानून ग्रे वुल्फ को नुकसान पहुंचाने या हत्या करने को अवैध बनाता है जब तक कि इस जानवर ने इंसानों पर हमला न किया है। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट्स इस घटना को बेहद अचंभे वाला और शानदार बता रहे हैं। लेकिन, बड़ी संख्या में लोगों के बीच डर का माहौल भी बना हुआ है। द सन की रिपोर्ट के अनुसार इन भेड़ियों ने टेबल रॉक रैंच नामक इलाके में कई जानवरों को अपना शिकार बनाया है। इस रैंच की मैनेजर जेना ग्लियाटो का कहना है कि हमारे हाथ बंधे हुए हैं, हम कुछ कर नहीं पा रहे हैं। भेड़ियों की बड़ती आबादी आम लोगों और खेती-किसानी के लिए चिंताजनक है।

ये भी पढ़ें: बहराइच में कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा गया पांचवां आदमखोर भेड़िया

Open in App
Tags :