होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

श्रीलंका की नई PM हरिनी अमरसूर्या का भारत कनेक्शन, दिल्ली के हिंदू कॉलेज से जाने क्या है नाता?

Harini Amarasuriya: मंगलवार को श्रीलंका का 16वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। श्रीलंका की ये प्रधानमंत्री भारत में काफी चर्चा में हैं। आखिर उनकी चर्चा की क्यों हो रही है? भारत से उनका कनेक्शन क्या है?
01:09 PM Sep 25, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Harini Amarasuriya: 54 वर्षीय हरिनी अमरसूर्या ने मंगलवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। कोलंबो में जन्मी हरिनी अमरसूर्या का भारत से खास कनेक्शन है। वह श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री बनी हैं। उनकी इस सफलता के लिए भारत भी शुभकामनाएं दे रहा है। अमरसूर्या को राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने शपथ दिलाई। नई प्रधानमंत्री का दिल्ली यूनिवर्सिटी से खास कनेक्शन है।

Advertisement

नेशनल पीपुल्स पावर (PNP) पार्टी की नेता हरिनी अमरसूर्या अब से श्रीलंका की प्रधानमंत्री हैं। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज की छात्रा भी रह चुकी हैं। उनको श्रीलंका में बड़ा पद मिलने पर हिंदू कॉलेज के तमाम लोग बधाईयां दे रहे हैं।

ये भी पढे़ें: चीन की 5 फिंगर पॉलिसी क्या? जिसका भारत पर पड़ेगा बुरा असर; 3 राज्य निशाने पर

कौन हैं हरिनी अमरसूर्या?

हरिनी अमरसूर्या का जन्म 6 मार्च 1970 को कोलंबो में हुआ था। वह एनपीपी की सांसद हैं और श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री बनी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह ऐसी तीसरी महिला हैं जो प्रधानमंत्री पद संभालेंगी। उनसे पहले सिरीमावो भंडारनायके और चंद्रिका कुमारतुंगा प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। अमरसूर्या को 25 साल बाद महिला प्रधानमंत्री बनया गया है।

Advertisement

क्या है भारत कनेक्शन?

हरिनी अमरसूर्या की भारत में इसलिए चर्चा हो रही है क्योंकि उन्होंने दिल्ली में अपना बहुत समय बिताया है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। वह 1990 के दशक की शुरुआत में हिंदू कॉलेज कॉलिज की छात्रा रह चुकी हैं। 1991 से 1994 तक उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन किया। न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से बताया गया कि हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे कॉलेज से पढ़ी छात्रा अब एक देश की प्रधानमंत्री है, ये हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है। उन्होंने हरिनी की सफतला में भारत में बिताए समय के योगदान की भी बात की।


हिंदू कॉलेज ओल्ड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के प्रमुख रवि बर्मन ने अमरसूर्या को बधाई दी। उन्होंने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि वह नई प्रधानमंत्री के रूप में बेहतर प्रदर्शन करेंगी। इसके पहले कई मुख्यमंत्री हुए हैं, लेकिन वह हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्र समुदाय से पहली प्रधानमंत्री हैं, यह हमारे लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है।

आपको बता दें कि अमरसूर्या को न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य तथा निवेश मंत्रालय दिए गए हैं।

ये भी पढे़ें: लेबनान पर इजराइल के 1600 हमले, हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर, अबतक 558 की मौत

Open in App
Advertisement
Tags :
Sri Lanka Newssri lanka news today
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो