खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हीटवेव का कहर! 24 घंटे में चली गई 21 लोगों की जान; लगातार 6 साल से पड़ रहा सूखा

Heatwave : भारत में इस समय तो खैर बारिश हो रही है जिससे लोगों को लू से राहत मिली हुई है। लेकिन हर जगह हाल ऐसा नहीं है। एक देश ऐसा है जहां तेज लू के साथ भीषण सूखा भी चल रहा है। यहां 24 घंटों में कम से कम 21 लोगों की मौत हीटवेव की चपेट में आने से होने की खबर है।
09:18 PM Jul 25, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को इस समय भीषण लू और सूखे का सामना कर रहा है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि सेंट्रल सिटी बेनी मेल्लाल में 24 घंटे की अवधि में कम से कम 21 लोगों की मौत लू लगने से हो गई। यहां के मौसम विभाग ने कहा कि बढ़ता तापमान उत्तरी अफ्रीकी देशों को बुरी तरह से परेशान कर रहा है। कुछ स्थानों पर तो पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Advertisement

लगातार छठे साल ऐसे हालात

बेनी मेल्लाई के हेल्थ डायरेक्टर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि 21 लोगों जो मौत हुई है उनमें से अधिकांश लोग क्रॉनिक बीमारियों का सामना कर रहे थे और बुजुर्ग थे। बढ़ते तापमान ने उनके स्वास्थ्य पर गलत असर डाला जिसके चलते उनकी मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि यह लगातार छठा ऐसा साल है जब मोरक्को को भीषण सूखे और रिकॉर्ड हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों के लिए संकट गंभीर!

साल 1940 के बाद से इस साल जनवरी का महीना सबसे गर्म रहा था। लगातार बढ़ता तापमान और लंबी अवधि के सूखे ने एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए यहां गंभीर संकट उत्पन्न कर दिया है। मोरक्को के जल मंत्री निजार बराका ने बीते जून में कहा था कि यहां वॉटर इवेपोरेशन का लेवल प्रति दिन 15 लाख क्यूबिक मीटर हो चुका है। मोरक्को में सबसे ज्यादा टेंपरेचर पिछले साल अगस्त में दर्ज हुआ था।

Advertisement

क्यों पड़ रहा है लगातार सूखा?

वैज्ञानिकों ने इसके पीछे का कारण क्लाइमेट चेंज को बताया है। उनका कहना है कि अगर इससे निपटने के पुख्ता इंतजाम अभी नहीं किए गए तो आने वाले समय में मोरक्को में स्थिति और गंभीर होगी। साथ ही साथ दुनिया के अन्य इलाकों में भी लोगों को इसी तरह के संकटों का सामना करना पड़ेगा। इसका सबसे ज्यादा असर किसानों पर पड़ा है, जिन्हें बहुत भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: दुश्‍मन की लाशों को भी नहीं बख्‍श रहे पुत‍िन, अंग न‍िकाल कर बेच रहा रूस!

ये भी पढ़ें: आसमान में चमकेगा नकली तारा! क्या है NASA की प्लानिंग और लाभ क्या?

ये भी पढ़ें: धरती को घूमने से रोकना चाहता था अमेरिका! क्यों रोकना पड़ा सनकी प्लान?

Advertisement
Tags :
droughtheatwavemorocco
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement