होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह का एक और कमांडर ढेर, इजराइल ने किया नबील कौक की मौत का ऐलान

Hezbollah Commander Nabil Kaouk Died: हिजबुल्लाह कमांडर नबील कौक की मौत की खबर सामने आ रही है। नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह को फिर से तगड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इजराइल की सेना ने नबील को ढेर कर दिया है।
03:06 PM Sep 29, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Nabil Kaouk Hezbollah Died: बीते दिन इजराइल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतार दिया था। यह मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि हिजबुल्लाह को फिर एक बड़ा झटका मिल गया है। इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह कमांडर नबील कौक को भी मार गिराया है। आज यानी रविवार की सुबह से यह खबर सामने आ रही है। हालांकि हिजबुल्लाह ने नबील की मौत की औपचारिक पुष्टि नहीं की है। मगर नबील कौक के प्रशंसक शोक मनाते दिखाई दे रहे हैं।

Advertisement

नबील का हिजबुल्लाह से पुराना नाता

बता दें कि नबील कौक हिजबुल्लाह सेंट्रल काउंसिल का डिप्टी हेड था। शनिवार से ही नबील के समर्थक मातम मना रहे हैं। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि इजराइली सेना के हमले में नबील की भी मौत हो गई है। नबील का हिजबुल्लाह से पुराना रिश्ता रहा है। 1995 से 2010 तक वो दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह का मिलिट्री कमांडर रह चुका है। 2020 में अमेरिका ने नबील कौक पर सैंक्शन लगाए थे।

इजराइल ने दोहराया इतिहास

हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ही नबील कौक के खात्मे की खबर सामने आई है। शुक्रवार को इजराइली आर्मी की एयरस्ट्राइक में नसरल्लाह की मौत हो गई थी। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब इजराइली फोर्स ने हिजबुल्लाह के नेताओं को निशाना बनाया है। इससे पहले भी 1992 में इजराइल ने हेलीकॉप्टर से हमला करके अब्बास मौसवी का खात्मा किया था। इसके बाद ही नसरल्लाह ने अब्बास की जगह ली थी।

Advertisement

इजराइल से बदला लेगा हिजबुल्लाह?

इजराइल और हमास के युद्ध में हिजबुल्लाह की भी एंट्री हो चुकी है। नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह की आर्मी बेरूत की सड़कों पर उतर आई है। वहीं ईरान ने भी इजराइल के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर ली है। जहां एक तरफ इजराइल हमास के चीफ का खात्मा करना चाहता है, तो वहीं हिजबुल्लाह का कहना है कि जब तक इजराइल सीजफायर का ऐलान नहीं करेगा, तब तक हिजबुल्लाह इजराइल पर हमला नहीं बंद करेगा। हालांकि अब नसरल्लाह की मौत से हिजबुल्लाह भी बौखलाया हुआ है।

यह भी पढ़ें- नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह का एक और कमांडर ढेर, इजराइल ने किया नबील कौक की मौत का ऐलान

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hamas Warworld news
Advertisement
Advertisement