खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कोई कैसे बन जाता है अरबपति, क्या है नुस्खा, किस्मत, टैलेंट या कुछ और

How to be Billionaire: किसी भी व्यक्ति के अरबपति बनने में कई कारकों का योगदान होता है। लेकिन अगर आप उनकी जिंदगी में झांककर देखें तो आप पाएंगे कि हर अरबपति ने दुनिया को थोड़ा-बहुत तो बदला ही है।
01:26 PM Jul 31, 2024 IST | News24 हिंदी
किसी व्यक्ति के अरबपति बनने में किस्मत, टाइमिंग और टैलेंट तीनों की बड़ी भूमिका होती है।
Advertisement

How to be Billionaire: हर कोई सोचता है कि एक दिन उसे अरबों रुपया मिल जाए तो मजा ही जाए... लोग खूब पैसा कमाना चाहते हैं ताकि अरबपति बन जाएं। लेकिन अरबपति कौन बन पाता है। अरबपति बनने के लिए क्या चाहिए? अगर हम अरबपति लोगों की लोगों की जिंदगी में झांककर देखें तो पता चलेगा कि अरबपति वहीं बना, जिसने दुनिया को चौंकाया। या ऐसा कुछ किया जिसकी दुनिया को जरूरत थी। आप किसी भी अरबपति की जिंदगी कि किताब उठाकर देखिए आपको जरूर कुछ न कुछ ऐसा मिलेगा, जिससे पता चलेगा कि बंदे ने दुनिया को जरूर कुछ न कुछ बदला है।

Advertisement

सफल अरबपतियों की बात करें तो गूगल सर्च इंजन को इसके संस्थापक शुरुआत में इसे 10 लाख डॉलर में बेचना चाहते थे। उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला। यहां किस्मत और मेहनत के साथ एक नई चीज थी। आज गूगल को बच्चा-बच्चा जानता है। मौजूदा वक्त में गूगल की कीमत 23 खरब है और उसके सह-संस्थापक सर्गी ब्रिन की निजी संपत्ति 135 अरब डॉलर है, जो मोरक्को जैसे देश की जीडीपी के बराबर है।

ये भी पढ़ेंः इस्माइल हनिया कौन? जिनकी तेहरान में हत्या; जानें हमास के टॉप पॉलिटिकल नेता से जुड़ीं 6 बातें

किरण मजूमदार शॉ को हर कोई जानता है। वे अपने दम पर अरबपति बनी हैं। किरण मजूमदार शॉ ने पहले बीयर बनाने का बिजनेस किया था। फिर दवाइयों के कारोबार में उतरीं। आज उनका नाम एशिया की सबसे बड़ी इंसुलिन उत्पादकों में शुमार हो गया है।

Advertisement

अली बाबा ग्रुप के सह-संस्थापक जैक मा के अरबपति बनने में टाइमिंग एक मुख्य चीज है। जैक मा को दो चीजों का फायदा मिला। चीन में उस समय रिटेल बिजनेस जोर पकड़ रहा था और चीन की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हो रही थी।

किस्मत और मौका
1960 के दशक में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स अमेरिका के उस स्कूल में पढ़ते थे, जहां कम्प्यूटर था। ये एक बिल्कुल नई चीज थी। साथ ही उस स्कूल में पढ़ने का मौका सबको नहीं मिला। बिल गेट्स को ये मौका मिला। इसी तरह अमेरिका की मशहूर सिंगर रिहाना को ऑडिशन देने का मौका तब मिला जब एक रिकॉर्ड प्रोड्यूसर बारबाडोस में छुट्टियों पर थे।

ये भी पढ़ेंः ट्रंप या हैरिस, कौन बनेगा राष्ट्रपति? सामने आई एक और नास्त्रेदमस की चौंका देने वाली भविष्यवाणी

अरबपति बनाने में परिवार का भी हाथ
मशहूर गायिका टेलर स्विफ्ट का पूरा परिवार अपनी बेटी के करियर को आगे बढ़ाने के लिए पेंसिल्वेनिया से नैशविले चला आया। अमेरिकी बॉस्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन की मां ने उन्हें सलाह दी थी कि एडिडास और कॉनवर्स जैसी स्पोर्ट्स कंपनियों के साथ कोई भी डील करने से पहले नाइकी के साथ बात करनी चाहिए। जॉर्डन और नाइकी के बीच डील खेल इतिहास की सबसे बड़ी डील साबित हुई।

बड़ी-बड़ी हस्तियों और उनकी जिंदगी की दास्तानें हमें बताती हैं कि अरबपति बनने के लिए कई चीजें जरूरी होती हैं। सबसे अहम होता कि आप किस वक्त, कहां और किन हालातों में क्या कर रहे हैं। इन कहानियों से हमें पता चलता है कि जीवन के छोटे-छोटे वाकयों ने भी किस्मत को बदलने में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन हर कामयाब आदमी में एक चीज समान होती है। ऊर्जा, प्रेरणा और प्रतिबद्धता... इसके साथ ही आगे बढ़ने की भूख...

फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया भर में 2800 अरबपति हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा 813 अरबपति हैं। इसके बाद हांगकांग और चीन का नंबर है। जहां 473 अरबपति हैं। भारत तीसरे नंबर है, जहां 200 अरबपति हैं। दुनिया के 81 अमीर लोगों की कुल संपत्ति दुनिया के चार अरब गरीब लोगों से ज्यादा है।

Advertisement
Tags :
Bill GatesbillionaireForbesTaylor Swift
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement