होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कई लोगों की मौत, लाखों बिना बिजली के... 258 km/h रफ्तार वाले Milton ने जम कर मचाई तबाही; खतरा अभी टला नहीं!

Multiple Tornadoes Amid Hurricane Milton: अमेरिका में हरीकेन मिल्टन ने जमकर तबाही मचाई है। मायामी, टांपा और मेलबर्न में बुधवार की रात वेदर सर्विस सेंटर्स ने 130 से ज्यादा टॉर्नेडो अलर्ट जारी किए थे। 
09:27 PM Oct 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pexels)
Advertisement

Hurricane Milton : चक्रवाती तूफान मिल्टन ने अमेरिका के कई राज्यों में जम कर तबाही मचाई है। बुधवार को फ्लोरिडा के गल्फ कोस्ट पर इसकी वजह से विनाशकारी लैंडफॉल हुआ। इसकी वजह से बेहद ऊंची लहरें उठीं और भयंकर बाढ़ की स्थिति बन गई। इस कारण से 10 लाख से अधिक घरों में बिजली की सप्लाई ठप हो गई है और बड़ी संख्या में लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हो गए हैं।

Advertisement

यह हरीकेन सारासोटा के पास जमीन से टकराने से पहले कुछ समय के लिए कैटेगरी 5 में पहुंच गया था। उल्लेखनीय है कि 2 सप्ताह से भी कम समय में इलाके को प्रभावित करने वाला यह दूसरा बड़ा हरीकेन है। इस दौरान भारी बारिश, तूफान और करीब 258 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली बेहद तेज हवाओं ने बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचाया है और कई तरह की सेवाओं को भी रोक दिया है।

मिल्टन इस साल की अंतिम आपदा नहीं

मिल्टन अब कैटेगरी 2 में आ गया है। हवाओं की रफ्तार भी घट कर 177 किलोमीटर प्रतिघंटे पर आ गई है। लेकिन, मौसम विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि यह अमेरिका को प्रभावित करने वाला इस साल का आखिरी तूफान नहीं होगा। नेशनल हरीकेन सेंटर के अनुसार फ्लोरिडा के पूर्वी तट पर मौसमी गतिविधियां बढ़ रही हैं और संभावना है कि आने वाले समय में यह एक ट्रॉपिकल स्टॉर्म का रूप ले ले।

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस देश पर चीन, रूस और ईरान से मंडराया खतरा

अब अमेरिका में Nadine लाएगा संकट!

अगर यहां मौसमी डिस्टर्बेंस अगर मजबूत होता है तो यह हालिया सप्ताहों में उठने वाला तीसरा ऐसा स्टॉर्म बन सकता है जो फ्लोरिडा में एक बार फिर हालात कठिन कर सकता है। इस संभावित ट्रॉपिकल स्टॉर्म को Nadine कहा जा रहा है। अमेरिका का मौसम विभाग मिल्टन के साथ अटलांटिक महासागर में दो और डिस्टर्बेंस पर अपनी नजर बनाए हुए है। इनमें से एक को लेकर एक्सपर्ट्स काफी चिंता जता रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कमला हैरिस के पति कौन? विवादों से पुराना नाता

 

Open in App
Advertisement
Tags :
americaHurricane Miltonspecial-news
Advertisement
Advertisement