होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'खतरनाक' समुद्री तूफान तबाही लाया; Milton फ्लोरिडा के तट से टकराया, जानें कैसे हैं हालात?

Hurricane Milton Latest Update: समुद्री तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में दस्तक दे दी है। इसके चलते राज्य में तूफानी हवाएं चल रही हैं और मूसलाधार बारिश भी हो रही है। लाखों लोग पलायन कर चुके हैं और राष्ट्रपति बाइडेन ने लोगों को सतर्क रहने का संदेश दिया है।
10:17 AM Oct 10, 2024 IST | Khushbu Goyal
Hurricane Milton
Advertisement

Hurricane Milton Landfall Florida: मैक्सिको की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में दस्तक दे दी है। तूफान बीती रात सिएस्टा के पास समुद्री तट से टकराया। इसके बाद से टैम्पा, सेंट पीटर्सबर्ग और फोर्ट मायर्स में 120 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। 8 से 10 फीट ऊंची लहरें समुद्र के तट से टकरा रही हैं। 20 लाख से ज्यादा लोग अंधेरे में दिनरात बिता रहे हैं। 15 लाख के करीब लोग घर छोड़कर पलायन कर चुके हैं। तूफान का आकार इतना विशाल है कि दक्षिण फ्लोरिडा के इलाकों में बवंडर आने की चेतावनी दी गई है। पश्चिम-मध्य फ्लोरिडा में अभी भी अचानक बाढ़ की आपात स्थिति बनी हुई है। जमीन पर कम से कम 7 बवंडर देखे गए हैं। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, मिल्टन इस साल अमेरिका में आने वाला 5वां तूफान है। इससे पहले 27 सितंबर को जॉर्जिया और कैरोलिनास में तूफान हेलेन ने तबाही मचाई थी।

Advertisement

 

राष्ट्रपति और पुलिस का लोगों को संदेश

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने स्टेट की 67 काउंटियों में से 51 के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी है। होम्स बीच के पुलिस प्रमुख विलियम टोकाजर ने लोगों को सलाह दी कि वे अपने शरीर के अंगों पर शार्पियों से अपना नाम, जन्मतिथि और आईडी नंबर लिख ​लें, ताकि किसी तरह की अनहोनी होने पर पहचान में मदद मिल सके। व्हाइट हाउस से दिए गए अपने संबोधन में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यह सदी का सबसे बड़े तूफान है। उन्होंने लोगों से स्थानीय अधिकारियों की सलाह पर ध्यान देने का आग्रह किया। नेशनल हरिकेन सेंटर ने अलर्ट दिया है कि मिल्टन तूफान गुरुवार रात को फ्लोरिडा से पूर्व की ओर गुजरते समय भी तूफान बना रहेगा तथा अटलांटिक महासागर में प्रवेश करने से पहले ऑरलैंडो को क्रॉस करेगा और भीषण तबाही मच सकता है। लोगों को सलाह है कि वे अपने घरों के अंदर रहें और जरूरी सामान पैक करके रखें।

Advertisement

 

मिल्टन के कारण फ्लोरिडा में ईंधन की कमी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार दोपहर को फ्लोरिडा के लगभग एक-चौथाई पेट्रोल स्टेशनों में ईंधन ख़त्म हो गया, क्योंकि हजारों निवासी तूफान से बचने के लिए अपनी कारों में तेल भरवाकर ले गए। मिल्टन के राज्य के पश्चिमी तट के निकट पहुंचने के कारण तटीय क्षेत्रों से 10 लाख लोगों पलायन किया। फ्लोरिडा में 8000 पेट्रोल पंप हैं और लगभग 24 प्रतिशत में ईंधन खत्म हो गया। टैम्पा-सेंट पीटर्सबर्ग में विद्युत आपूर्ति बाधित होने की सूचना है। वाशिंगटन पोस्ट की कैपिटल वेदर गैंग टीम के अनुसार, टैम्पा बे के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में पिछले 24 घंटों में 406 मिलीमीटर (16 इंच) से ज़्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। रात को एक घंटे में 127 मिलीमीटर (5 इंच) से ज़्यादा बारिश हुई। नेशनल हरिकेन सेंटर ने पूर्वानुमान लगाया है कि फ्लोरिडा के मध्य से उत्तरी भागों में 152 से 305 मिलीमीटर (6 से 12 इंच) तथा स्थानीय इलाकों में 457 मिलीमीटर (18 इंच) वर्षा हो सकती है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Cyclone Miltoncyclone newsHurricane Miltonworld news
Advertisement
Advertisement