होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सिर्फ 1 घंटे में पहुंच जाएंगे लंदन से न्यूयॉर्क! 7402 Kmph की रफ्तार वाला हाइपरसोनिक जेट सच करेगा 'सपना'

अमेरिका की एक एयरोस्पेस कंपनी एक ऐसे हाइपरसोनिक जेट पर काम कर रही है जो लंदन से न्यूयॉर्क के बीच की दूरी सिर्फ 1 घंटे में तय कर लेगा। इस रिपोर्ट में जानिए यह जेट कैसे काम करेगा और इससे जुड़ी हर बात।
07:03 PM Oct 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
Venus Aerospace is working on a jet plane called Stargazer. (www.venusaero.com)
Advertisement

Hypersonic Jet Stargazer : लंदन से न्यूयॉर्क का सफर तय करने में अभी विमानों को 8 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। लेकिन जल्द ही इस समय में अच्छी-खासी कमी आ सकती है। दरअसल, टेक्सास की एयरोस्पेस कंपनी वीनस एयरोस्पेस एक ऐसे जेट विमान पर काम कर रही है जो लंदन से न्यूयॉर्क सिर्फ 1 घंटे में पहुंचा देगा। इस हाइपरसोनिक जेट प्लेन को स्टारगेजर नाम दिया गया है। इस जेट की स्पीड आवाज की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा होगी।

Advertisement

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर इस जेट विमान को कमर्शियल ट्रैवल की अनुमति मिल जाती है तो यह लंदन से न्यूयॉर्क के बीच की 3459 मील की दूरी एक घंटे से भी कम समय में तय कर सकेगा। इसकी रफ्तार कॉनकॉर्ड सुपरसोनिक विमान से तीन गुना ज्यादा और नासा के आगामी सन ऑफ कॉनकॉर्ड से पांच गुना ज्यादा होगी। पिछले सप्ताह अर्कांसस के बेंटनविले में हुई अप समिट में वीनस एयरोस्पेस ने वह इंजन दिखाया था जो स्टारगेजर में लगेगा।

क्रांति लाएगा इसका इंजन

स्टारगेजर के इंजन को कंपनी ने वीनस डेटोनेशन रैमजेट 2000 थ्रस्ट इंजन नाम दिया है, जिसे वीडीआर2 भी कहा जा रहा है। वीनस एयरोस्पेस के को-फाउंडर एंड्र्यू डगलबाय के अनुसार यह इंजन हाई स्पीड फ्लाइट में क्रांति लाएगा। डगलबाय ने कहा कि यह इंजन हाइपरसोनिक इकोनॉमी के सपने को सच करने का काम करेगा। कंपनी ने इस विमान की कॉन्सेप्ट तस्वीर भी जारी कर दी है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसका प्रोटोटाइप कब तक तैयार होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: ईंट-पत्थर नहीं चंद्रमा पर मशरूम से बनाए जाएंगे घर!

ऐसे काम करेगा स्टारगेजर

कंपनी के अनुसार यह विमान पारंपरिक जेट इंजन का इस्तेमाल करते हुए टेकऑफ करेगा लेकिन पर्याप्त ऊंचाई पर पहुंचने के बाद यह वीडीआर2 का यूज करने लगेगा। बता दें कि इस इंजन को इसी साल एक छोटे ड्रोन में सफलतापूर्वक टेस्ट किया गया था। सब ठीक रहा तो स्टारगेजर कॉनकॉर्ड के बाद पहला ऐसा पैसेंजर एयरप्लेन बन जाएगा जो आवाज की रफ्तार से भी ज्यादा स्पीड से उड़ान भरेगा। ये जेट आम विमानों की तुलना में ज्यादा ऊंचाई पर उड़ेगा।

ये भी पढ़ें: पहली बार मिले म्यूटेंट मच्छर, कीटनाशक भी बेअसर!

Open in App
Advertisement
Tags :
air travelspecial-news
Advertisement
Advertisement