खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी, अगर काट ले तो गल जाती हैं हड्डियां, कैसे एक शख्स की काटनी पड़ीं उंगलियां?

UK Citizen Spider Bite Case: ब्रिटेन का रहने वाला एक व्यक्ति घूमने के लिए स्पेन गया था। उसे वहां एक जहरीली मकड़ी ने काट लिया। जिसके कारण उस आदमी की उंगलियां तक काटनी पड़ीं। स्पेन में करीब 6 प्रकार की जहरीली मकड़ियां पाई जाती हैं। जो काट ले तो इंसान पानी तक नहीं मांगता।
09:37 PM Jul 21, 2024 IST | Parmod chaudhary
वो शख्स जिसकी अंगुलियां काटनी पड़ीं। फोटो-डेली मिरर
Advertisement

UK News: ब्रिटेन का एक नागरिक घूमने के लिए स्पेन के इबीसा गया था। छुट्टी के दौरान मजा लेना इस आदमी के लिए उम्र भर की सजा बन गया। अब मूल रूप से मर्थर टिडफिल के रहने वाले शख्स ने दूसरे पर्यटकों को भी चेतावनी दी है। टॉम बुश ने कहा कि अगर कोई वहां जा रहा है तो मकड़ियों से बचकर रहे। उनके साथ जो हुआ, वह किसी और के साथ न हो। टॉम को जहरीली मकड़ी ने काट लिया। 19 साल के टॉम अपने दोस्तों के साथ सैन एंटोनियो में समुद्र के किनारे धूप का आनंद ले रहे थे। ड्रिंक के दौरान एक जुलाई 2021 को उनको मकड़ी ने काट लिया। टॉम मैंबो के पास सूर्यास्त का नजारा देख रहे थे। हाथ जैसे ही चट्टान पर रखा तो हल्की सी चुभन महसूस हुई। जिसके बाद रात को वे 11 बजे सो गए।

Advertisement

यह भी पढ़ें:मीट खाने से हो रही भयंकर बीमारी, इस देश के 12 राज्यों में हड़कंप; जानें कितनी मौतें-कितने बीमार?

सुबह चार बजे उनकी नींद खुली तो हाथ में काफी जलन महसूस हुई। फिर असहनीय दर्द होने लगा। हाथ एकदम नीला हो गया। काफी सूज गया। उन्होंने अपने दोस्तों को जगाया। उनको पता नहीं था कि क्या हो रहा है? उनको तुरंत अस्पताल ले जाने के लिए स्थानीय व्यक्ति ने कहा। उस शख्स ने बताया कि पिछले दिनों एक फ्रांसीसी पर्यटक के साथ भी ऐसा हो चुका है। डी इबीजा ने कहा कि महिला का पैर बुरी तरह सूज गया था। उसे बुखार भी था। जब वे उपचार के लिए गए तब तक 3 उंगलियों के ऊपरी सिरे नेक्रोटिक और काले हो गए थे। जिसके बाद डॉक्टर को इनको काटकर ऑपरेशन करना पड़ा।

स्पेन में 6 प्रकार की मकड़ियां जानलेवा

संक्रमण फैल न जाए, इसके लिए घर पर नर्सें लगातार चेकअप करने आती थीं। टॉम ने कहा कि कुछ भी हो जाए, अगर आप यहां द्वीप पर आते हैं और इस तरह कोई हादसा होता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। मेरी कहानी से किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। मैंने अस्पताल जाने में देरी की, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा। बता दें कि स्पेन में 6 प्रकार की खतरनाक मकड़ियां पाई जाती हैं। जो काट ले तो इंसान पानी नहीं मांगता। मुख्य रूप से ब्लैक विडो और रिक्लूज खतरनाक प्रजाति हैं। सोते समय मकड़ियों से बचने के लिए ऊंचा बिस्तर होना चाहिए। जूतों को पहनने से पहले भी जांच करनी जरूरी है। साफ-सफाई की सलाह भी एक्सपर्ट देते हैं। जहां खाने के अवशेष होते हैं, मकड़ियां वहां ज्यादा आती हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:438 दिन समुद्र में फंसा रहा, जीने के लिए पिया पक्षियों और कछुओं का खून; अविश्वसनीय है इस नाविक की कहानी

यह भी पढ़ें:आखिर इतनी लंबी क्यों होती है जिराफ की गर्दन? वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया रहस्य; आप भी जानिए

यह भी पढ़ें:…जब ठप हो गई थी पूरी दुनिया, इस देश में क्यों नहीं दिखा Microsoft की तकनीकी खराबी का असर?

Advertisement
Tags :
uk news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement