होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

10 साल के बेटे को लेटर लिखता था हमास चीफ याह्या सिनवार, मासूम ने पूछा ये सवाल

Yahya Sinwar Son: हमास चीफ याह्या सिनवार की इजराइल के एक ऑपरेशन के दौरान मौत हो गई। इजराइली सेना ने उसके पास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए हैं।
12:11 AM Oct 19, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Yahya Sinwar
Advertisement

Yahya Sinwar Son: इजराइल ने हमास चीफ याह्या सिनवार को गाजा में हुए एक ऑपरेशन के दौरान मार गिराया। हालांकि इजराइल की सेना को भी नहीं पता था कि जिस बिल्डिंग में वह हमास आतंकियों पर हमला बोलने जा रही है, उसमें सिनवार भी बैठा है। इजराइल ने किस्मत से हमास चीफ का खात्मा किया। हमास चीफ के मारे जाने के बाद कई खुलासे हो रहे हैं। एक ऐसा ही खुलासा उसके 10 साल के बेटे को लेकर हुआ है।

Advertisement

मिला लेटरों का जखीरा 

दरअसल, चैनल 12 की रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइली सैनिकों ने उन घरों में तलाशी ली, जहां हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया था। वहां उन्हें हमास चीफ से जुड़ी कई महत्वपूर्ण चीजें मिलीं। यहां उन्हें सिनवार के कई लेटरों एक जखीरा मिला। इन लेटर्स में वो पत्र भी शामिल था, जिसे उसने अपने 10 साल के बेटे को लिखा था।

मासूम ने पूछा था- युद्ध कब खत्म होगा? 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई लेटर उसने भेजे, जबकि कई उसे प्राप्त हुए। इन लेटरों से इजराइल को कई महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी हासिल हुई हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन पत्रों में सिनवार और उसके बेटे के बीच लिखे गए पत्र भी शामिल हैं। जिनसे साफ पता चलता है कि सिनवार ने अपने बेटे के मन में इजराइल के प्रति नफरत भरने की कोशिश की थी। रिपोर्ट के अनुसार, उसके बेटे की ओर से भेजे गए लेटर्स में मृत इजराइली सैनिकों के चित्र भी शामिल थे। बेटे ने सिनवार से यह भी पूछा कि युद्ध कब खत्म होगा?

Advertisement

उल्लेखनीय है कि सिनवार ने फिलिस्तीन में भी कई लड़ाकों के बच्चों को हाथ में गन थमाई थी। उसके कई फोटोज वायरल हुए थे। जिसमें वह बच्चों को एके-47 पकड़ाता हुआ नजर आ रहा था। इजराइल की सेना को सिनवार के पास से लेटर्स के अलावा कुछ और चीजें भी मिलीं। जिसमें ID, AK-47, कुछ किताब, माला, नेल कटर और मेंटॉस मिंट जैसी चीजें शामिल थीं।

ये भी पढ़ें: ‘न्याय मिल गया…’, मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, इजराइल को किस्मत से मिली कामयाबी

ड्रोन वीडियो वायरल 

बता दें कि हमास चीफ की मौत के बाद एक ड्रोन वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें सिनवार सोफे पर बैठा नजर आ रहा था। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि उसने ड्रोन पर डंडा भी फेंका था। गौरतलब है कि सिनवार को इजराइल में 7 अक्टूबर 2023 को हुए नरसंहार का मास्टरमाइंड माना जाता है। इजराइल ने उसे ढेर करने के बाद कहा- न्याय मिल गया है।

ये भी पढ़ें: Video: भारत ने लेबनान को क्यों भेजी मदद, 11 टन की खेप में क्या-क्या?

Open in App
Advertisement
Tags :
HamasIsraelYahya Sinwar
Advertisement
Advertisement