खुलासा! अमेरिका के रास्ते में होते हैं रेप-मर्डर! ‘डंकी रूट’ के लिए लगते हैं जिस्म-जान दांव पर

Illegal Indian Migrants for America: अमेरिका जाकर बसने का सपना देखने वाले लोग अक्सर चकाचौंध में खो जाते हैं। वीजा ना मिलने पर अवैध शर्णार्थी तक बनने को तैयार रहते हैं। मगर क्या आप इसका दूसरा पहलू जानते हैं। अमेरिका में घुसना आसान नहीं होता, इसके लिए लोगों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Illegal Indian Migrants for America: अमेरिका जाना कई लोगों का सपना होता है। खासकर एक अच्छी जिंदगी, सफलता की लालच और बेहतर मौके की तलाश में कई लोग अमेरिका का रुख कर लेते हैं। हालांकि सबको अमेरिका का वीजा नहीं मिलता है। ऐसे में ज्यादातर लोग दूसरा रास्ता चुनते हैं यानी अवैध शर्णार्थी बनकर ना सिर्फ अमेरिका बल्कि दुनिया के कई देशों में एंट्री लेते हैं। कुछ लोगों को लगता है विदेश पहुंचने का यह सबसे सिंपल और बेस्ट रास्ता है। मगर वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है।

शाहरुख की फिल्म ने दिखाई झलक

पिछले साल रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म डंकी भी इसी पर आधारित थी। फिल्म की कहानी बेशक आपको फनी लगी हो, लेकिन उसमें काफी हद तक हकीकत भी दिखाई गई थी। अवैध तरीके से किसी देश में घुसने के लिए घने जंगलों, मुश्किल रास्तों और उफनती नदियों को पार करना पड़ता है। एजेंट्स के अनुसार अवैध तरीके से अमेरिका जाने वाले 10-12 प्रतिशत लोग रास्ते में ही मर जाते हैं या फिर मार दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- ‘पति को अलग रहने को मजबूर करे पत्नी तो…’, पढ़ें हाईकोर्ट का अहम फैसला

40-80 लाख चार्ज

अमेरिका में रहने वाले अवैध शर्णार्थियों में तीसरी सबसे बड़ी जनसंख्या भारतीयों की है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में अवैध शर्णार्थी बनने के लिए भी लोगों को 50 हजार से 1 लाख डॉलर यानी 40-80 लाख रुपये देने पड़ते हैं। मगर कहानी यहीं खत्म नहीं होती। अवैध शर्णार्थी बनने के लिए लोगों को अपनी जान के साथ-साथ जिस्म की भी बाजी लगानी पड़ती है।

रास्ते में होते हैं रेप और मर्डर

अमेरिका में अवैध रूप से घुसने के लिए लोग मैक्सिको और अमेरिका के बीच मौजूद देश पनामा, कोस्टा रीका, एल सिल्वाडोर और गुटमाला में एंट्री करते हैं। यहां माफिया गैंग्स आपसे मोटी रकम वसूलते हैं। दो साल का यह सफर बेहद खतरनाक होता है। कई क्रिमिनल गैंग्स रास्ते में ना सिर्फ लोगों को लूटते हैं बल्कि उनके साथ रेप किया जाता है और कुछ को मौत के घाट उतार दिया जाता है।आंकड़ों की मानें तो 2023 में 96,917 भारतीयों को अवैध तरीके से अमेरिका में घुसते हुए पकड़ा गया था और उन्हें अमेरिका से निष्कासित कर दिया गया। मगर हजारों भारतीय इस कोशिश में कामयाब रहे थे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में बारिश का यलो अलर्ट, देशभर में कैसा रहेगा आज का मौसम? पढ़ें IMD का अपडेट

Open in App
Tags :