होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UN पहुंचा INDIA बनाम भारत का मामला, जानिये- क्या बोले संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता

12:30 PM Sep 07, 2023 IST | jp Yadav
United Nation
Advertisement

INDIA Vs Bharat Renaming Row: देश का नाम INDIA हटाकर पूरी तरह से भारत करने की चर्चा के बीच यह मामला संयुक्त राष्ट तक पहुंच गया है। इस पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने ताजा बयान में कहा कि नाम बदलने के अनुरोध आने पर हम उन पर विचार करते हैं। इसी तरह संयुक्त राष्ट्र भारत सरकार से देश का नाम बदलकर भारत करने का कोई भी औपचारिक अनुरोध आने पर उस पर विचार करेगा।

Advertisement

यहां पर बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अपनी स्थिति को ‘भारत के राष्ट्रपति’ के रूप में वर्णित करते हुए जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजे जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया।  इसके बाद संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि देशों से उनके नाम बदलने के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र विचार करता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को तुर्की द्वारा पिछले साल अपना नाम बदलकर तुर्किये करने का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि अगर हमें इस तरह के अनुरोध मिलते हैं, तो हम उन पर विचार करते हैं। उन्होंने उन रिपोर्टों पर एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है।

India Vs Bharat: कितना मुश्किल है देश का नाम बदलना? जानिए पूरा प्रोसेस

Advertisement

उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से भारत बनाम INDIA के मुद्दे पर राजनीतिक विवाद से बचने के लिए कहा। साथ ही कहा कि भारत नाम प्राचीन समय से रहा है। इस मौके पर नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपनी बातचीत के दौरान इन मुद्दों पर बात की, जिसमें उन्होंने आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘क्या करें और क्या न करें’ के बारे में बताया।

लोग कैसे ले सकेंगे 25 रुपये की प्याज और 60 रुपये में दाल, समझिये मोदी सरकार का पूरा प्लान

गौरतलब है कि 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत 19 देशों के राष्ट्राध्यक्ष समेत प्रतिनिधि आ रहे हैं।

(Xanax)

Open in App
Advertisement
Tags :
INDIA Vs Bharat Renaming RowUnited NationUnited Nation on Bharat row
Advertisement
Advertisement