चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इजराइल-हमास जंग के बीच भारत क्यों आए अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री? चीन के मुद्दे पर हुई बात

India-US 2+2 Dialogue Updates: बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा हमारे द्विपक्षीय संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है।
12:42 PM Nov 10, 2023 IST | Bhola Sharma
India-US 2+2 Dialogue
Advertisement

India-US 2 2 Dialogue Updates: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन गुरुवार देर रात नई दिल्ली पहुंचे। ब्लिंकन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दोनों देशों के मंत्रियों के बीच बैठक जारी है। इस दौरान गाजा और यूक्रेन के युद्धों पर कोई बात नहीं हुई। पूरी बैठक इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा चुनौतियों और चीन को लेकर चिंताओं पर केंद्रित है। इसके अलावा साथ मिलकर डिफेंस सिस्टम बनाने, भारत को फाइटर जेट्स के इंजन, MQ-9 ड्रोन सप्लाई करने पर आम सहमति बनाई जाएगी।

Advertisement

अब भारत और अमेरिका पहले से कहीं अधिक करीब

बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा हमारे द्विपक्षीय संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है। आपकी (एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन) की यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब भारत और अमेरिका पहले से कहीं अधिक करीब हैं। दुनिया में बढ़ रही भूराजनैतिक चुनौतियों के बावजूद हमें अपने महत्वपूर्ण और दीर्घकालिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित रखने की आवश्यकता है।

Advertisement

 

भारत और अमेरिका दुनिया के दो बड़े लोकतांत्रिक देश

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया के दो बड़े लोकतांत्रिक देश हैं। वैश्विक चुनौतियों के बीच यह और महत्वपूर्ण है कि हम समान लक्ष्य खोजें। बीते सालों में हमने अपनी प्रमुख रक्षा साझेदारी के निर्माण में प्रभावशाली लाभ कमाया है। इससे हमें शांति और स्थिरता के लिए और भी अधिक योगदान देने में मदद मिलेगी।

दोनों देशों के बीच 200 अरब का व्यापार

भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों के बीच 200 अरब डॉलर का व्यापार होता है। 27. लाख से अधिक छात्र अमेरिका में पढ़ाई करते हैं। जून में पीएम मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था। वे स्टेट विजिट पर थे। उस वक्त भी दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए चर्चा हुई थी। सितंबर में राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 में हिस्सा लेने के लिए आए थे।

यह भी पढ़ेंचील-गिद्धों की मदद से लाशें खोज रहा इजराइल, पंजों पर लगाए GPS ट्रैकर

Advertisement
Tags :
America and IndiaAntony Blinken India VisitChina
Advertisement
Advertisement