खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UK Election: रिकॉर्ड संख्या में ब्रिटेन की संसद पहुंचेंगे भारतीय मूल के नेता; कितनों को मिली जीत?

UK Election 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव के परिणाम सामने आने के साथ सत्ता परिवर्तन भी हो गया है। पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और लेबर के नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। इस रिपोर्ट में जानिए ब्रिटेन के इस चुनाव में भारतीय मूल के प्रत्याशियों का प्रदर्शन कैसा रहा।
05:30 PM Jul 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

UK Election 2024: ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं। ऋषि सुनक को हार मिली है और कीर स्टार्मर अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। शुक्रवार को जारी चुनाव परिणाम के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री कार्यालय से विदाई हो गई है लेकिन अंग्रेजों की धरती पर सत्ता परिवर्तन की इस लड़ाई में भारतीय मूल के नेताओं ने इतिहास रच दिया है। रिकॉर्ड संख्या में लगभग 26 भारतीय मूल के नेताओं को आम चुनाव में हाउस ऑफ कॉमंस यानी ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया है।

Advertisement

ऋषि सुनक ने रिचमंड और नॉर्थएलर्टन क्षेत्र से जीत हासिल की है। हालांकि, उनकी टोरी पार्टी को 200 से ज्यादा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। चुनाव में जीत हासिल करने वाले अन्य भारतीय मूल के नेताओं में गोआ मूल की क्लेयर कूटिन्हो, सुएला ब्रेवरमैन, प्रीति पटेल भी शामिल हैं। इनके अलावा गगन मोहिंद्रा, शिवानी राजा के नाम शामिल हैं। लेबर पार्टी की ओर से सीमा मल्होत्रा, गोवा मूल की वैलरी वाज, लीसा नंदी, प्रीत कौर गिल, तनमनजीत सिंह धेसी, नेवेंदु मिश्रा को भी इस चुनाव में जीत हासिल हुई है।

अधिकांश ने लेबर पार्टी के टिकट पर लड़ा चुनाव

लेबर पार्टी के लिए भारतीय मूल के नेताओं ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले भारतीय मूल के उम्मीदवारों में जस अठवाल, बैगी शंकर, सतवीर कौर, हरप्रीत उप्पल, वरिंदर जस, गुरिंदर जोसन, कनिष्का नारायण, सोनिया कुमार, सुरीना ब्रैकेनब्रिज, किरिथ एंटविसल, जीवन संधेर और सोजन जोसफ की भी संसद में एंट्री होनी है। वहीं, मुनीरा विल्सन और प्रफुल नारगुंड ने भी चुनाव में जीत दर्ज की है। जीतने वाले भारतीय मूल के प्रत्याशियों में से अधिकांश लेबर पार्टी से चुनाव लड़ रहे थे।

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस देश ने पेश किया Porn Passport! क्यों पड़ी जरूरत?

ये भी पढ़ें: कैसे पाकिस्तान में फ्रांस से भी ज्यादा महंगा हो गया है दूध!

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन की वापसी झारखंड में BJP के लिए संकट क्यों

ये भी पढ़ें: स्टार्मर की जीत का भारत के साथ डील पर क्या होगा असर?

Advertisement
Tags :
britainspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement