होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डेनमार्क में इजरायली दूतावास के पास धमाका, ईरान ने दागीं 200 से ज्यादा मिसाइलें, 10 लेटेस्ट अपडेट्स

Iran attack on Israel: इजरायल ने ईरान पर पलटवार की चेतावनी दी है। ज्यादातर यूरोपीय देश इजरायल के साथ खड़े हैं। वहीं ईरान ने कहा कि उसने गाजा और लेबनान पर हमले का बदला लिया है।
07:06 AM Oct 02, 2024 IST | Nandlal Sharma
ईरान और इजरायल के बीच सीधी जंग की आशंका बढ़ गई है।
Advertisement

Iran attack on Israel: जिस बात का डर था, आखिर वही हुआ। ईरान और इजरायल में जंग शुरू हो गई है। गाजा और लेबनान में इजरायल के हमले के बाद ईरान ने इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलों से हमला किया है। ईरान के हमले के बाद अमेरिका और यूरोपीय देश इजरायल के साथ खड़े हो गए हैं। वहीं ईरान ने चेताया है कि अगर इजरायल ने पलटवार किया तो तेहरान फिर हमले करेगा। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गॉर्ड कॉर्प्स ने मंगलवार को कहा है कि उसने गाजा और लेबनान पर इजरायली हमले के जवाब में हमला किया है। बता दें कि बेरूत में हमला करके इजरायल ने हिज्बुल्लाह की पूरी लीडरशिप को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही इजरायल ने बेरूत में जमीनी कार्रवाई के लिए भी अपने लोग भेजे थे।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः तड़प-तड़पकर हुई नसरल्लाह की मौत, आखिरी समय किस हाल में था हिजबुल्लाह चीफ?

पढ़िए ईरान और इजरायल संघर्ष पर 10 बड़े अपडेट्स -

1. डेनमार्क में इजरायली दूतावास के पास धमाके की खबर आ रही है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कोपेनहेगेन में धमाका हुआ है। हालांकि ज्यादा जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। उधर, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान का मिसाइल हमला असफल रहा है, लेकिन जल्द ही ईरान को इसकी कीमत चुकानी होगी। नेतन्याहू ने कहा कि ईरान का भी वही हाल होगा, जो गाजा में हमास का हुआ।

Advertisement

2. इजरायल ने कहा कि उसने ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया है। वॉशिंगटन ने भी कहा है कि अमेरिका और इजरायल के मिसाइल विध्वसंकों ने ईरान की मिसाइलों को मार गिराया है।

3. ईरान ने दावा किया है कि उसकी ज्यादातर मिसाइलों ने अपने टारगेट को भेदा है। ईरान के पैरामिलिट्री रेवोल्यूशनरी गॉर्ड्स का दावा है कि 90 प्रतिशत मिसाइलें अपना टारगेट हिट करने में सफल रही हैं।

ये भी पढ़ेंः इजरायल का जासूस न‍िकला ईरान की खुफ‍िया एजेंसी का टॉप ऑफिसर, जंग के बीच पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा खुलासा

4. ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने अरक, कौम और तेहरान में लोगों के जश्न और आतिशबाजी की तस्वीरें जारी की हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अरक, कौम और तेहरान में जश्न का माहौल है।

5. ईरान की सेना के ज्वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोहम्मद बघेरी ने इजरायल को चेताया है कि तेहरान, इजरायल के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को तबाह कर सकता है। अगर नेतन्याहू ने ईरान पर पलटवार करने की कोशिश की। बघेरी ने कहा कि रेवोल्यूशनरी गॉर्ड्स पूरी ताकत से हमला करने के लिए तैयार है। साथ ही किसी भी हमले को ध्वस्त कर सकता है।

6. इजरायल के मिलिट्री प्रवक्ता एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि ईरान के मिसाइल अटैक में किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है। हगारी ने कहा कि इजरायल ने ज्यादा मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर लिया, जोकि इजरायल के मध्य और दक्षिणी हिस्से में दागी गई थीं।

7. इजरायल ने एक्स पर लिखे गए एक पोस्ट में दावा किया है कि ईरान के मिसाइल हमले में जेरिको में एक फिलीस्तीन नागरिक मारा गया है।

8. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का समर्थन किया है। वॉशिंगटन ने कहा है कि वह इजरायल के साथ बातचीत कर रहा है और तेल अवीव पर किसी भी तरह के हमले का उचित जवाब देने के लिए सहयोगियों से बातचीत कर रहा है।

9. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मिडिल ईस्ट में जारी तनाव पर आपात बैठक बुलाई है। ये मीटिंग बुधवार को सुबह 10 बजे होगी। इस मीटिंग के लिए फ्रांस और इजरायल ने प्रस्ताव रखा था।

10. इजरायल पर ईरान के हमले से पहले तेल अवीव में शूटिंग की घटना हुई थी, जिसमें 6 लोग मारे गए हैं। पुलिस ने 6 लोगों की मौत की पुष्टि की है। इजरायल ने कहा है कि जाफा के बुलवर्ड में हमले को अंजाम देने वाले 2 हमलावरों को सुरक्षा एजेंसियों ने मार गिराया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
iran israelIran Israel attackIsrael Iran War
Advertisement
Advertisement