चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जयशंकर ने किया फोन तो घुटनों पर आया ईरान, 17 क्रू मेंबर को लेकर आई ये खुशखबरी

Iran Israel War Update Photos: इजराइली अखबार टाइम्स ऑफ इजराइल ने कहा कि रविवार देर रात नेतन्याहू ने वाॅर कैबिनेट की बैठक की। बैठक में ईरान के हमले का जवाब देने का निर्णय लिया गया है।
01:34 PM Apr 15, 2024 IST | Amit Kumar
विदेश मंत्री एस जयशंकर.
Advertisement

Iran Israel War Update Photos: इजराइल पर ईरान के हमले के बाद रविवार को पीएम नेतन्याहू के अगुवाई वाली कैबिनेट मीटिंग में तय हुआ कि ईरान को इजराइल पर किए गए हमले का अंजाम भुगतना होगा. यानी इजराइल, ईरान के हमले का जवाब देगा, लेकिन कब यह अभी तय नहीं हो पाया है। टाइम्स ऑफ इजराइल ने दावा किया कि इजराइल जल्द ही ईरान पर राॅकेट और मिसाइलों से हमला बोल सकता है। इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री ईरान में मौजूद जहाज पर 17 भारतीयों की रिहाई के लिए ईरानी विदेश मंत्री से बात की।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें जहाज को लेकर ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे है। हम कब्जे में लिए गए जहाज के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। हम जल्द ही भारत सरकार के अधिकारियों को जहाज में सवार क्रू मेंबर्स से मिलने की अनुमति देंगे।

आईडीएफ ने हटाई इजराइल में लगी पाबंदियां

ईरान के हमले के 24 घंटे बाद ही आईडीएफ ने देश में स्कूल और काॅलेज में लगी पाबंदियों को हटा दिया था। इसके साथ ही भीड़ और जनसभाओं पर भी रोक लगा दी गई थी। सभी पाबंदियां सोमवार रात 11 बजे तक के लिए जारी की गई थीं लेकिन इससे पहले ही जनसभाओं पर से रोक हटा दी गई है। वहीं यूएनएससी में ईरान के राजदूत ने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं हमने अपनी सुरक्षा के लिए हमला किया है। हमने इजराइल की मिलिट्री बेस को टारगेट किया। हम जंग को बढ़ाना नहीं चाहते हैं। वहीं इजराइल के राजदूत ने कहा कि दुनिया में तीसरे विश्व युद्ध को टालने के लिए ईरान को रोकना बेहद जरूरी है।

Advertisement

जानें ईरान ने क्यों किया ऑपरेशन टू प्राॅमिस

बता दें कि शनिवार 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइली अरबपति के मालिकाना हक वाले जहाज पर कब्जा कर लिया था। भारत आ रहे शिप पर 17 भारतीय क्रू मेंबर्स सवार थे। ईरान की सेना ने शनिवार देर रात 3 बजे इजराइल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल से हमला किया था। हालांकि इजराइल ने मित्र देशों के साथ मिलकर अधिकांश मिसाइलों और ड्रोन को रोक दिया था। हमले में इजराइल के नेवातिम एयरफोर्स बेस को नुकसान पहुंचा था। ईरान ने इस हमले को 'ऑपरेशन टू प्राॅमिस' नाम दिया है। इस विवाद की शुरुआत शुरुआत इजराइल ने की थी उसने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में मिसाइल से हमला कर 2 टाॅप ईरानी कमांडर्स समेत 13 लोगों को मार गिराया था। इसके बाद से ही ईरान लगातार हमले की धमकी इजराइल को दे रहा था।

Advertisement
Tags :
benjamin netanyahuIbrahim RaisiIran Israel attackIran Israel War
Advertisement
Advertisement