खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है Sleep Divorce? सेलेब्स की शादियों की सक्सेस का सीक्रेट! जानिए फायदे और नुकसान

Sleep Divorce क्या है? जानें कैसे अलग-अलग सोना कपल के रिश्तों को प्रभावित कर सकता है। इसके फायदे और नुकसान समझें और तय करें कि यह आपके लिए सही है या नहीं।
03:16 PM Aug 04, 2024 IST | News24 हिंदी
Sleep Divorce
Advertisement

Sleep Divorce : आमतौर पर हम सोचते हैं कि पति-पत्नी को एक ही बिस्तर पर सोना चाहिए, लेकिन हाल ही में एक नया चलन सामने आया है - ‘स्लीप डिवोर्स’ यानी सोने की अलग-अलग राहें। हॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां इस ट्रेंड को फॉलो कर रही हैं और दावा कर रही हैं कि इससे उनका रिश्ता मजबूत हुआ है।

Advertisement

क्या है स्लीप डिवोर्स?

आजकल आपने 'स्लीप डिवोर्स' शब्द जरूर सुना होगा। यह एक नया चलन है जहां जोड़े एक-दूसरे से अलग बिस्तरों पर सोते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उनका रिश्ता खराब हो रहा है, बल्कि यह एक ऐसा तरीका है जिससे वे अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार कर सकते हैं और एक-दूसरे के साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं।

कई बार, रात में खर्राटे लेना, बेचैनी से सोना या अलग-अलग सोने के समय की वजह से जोड़े की नींद खराब हो सकती है। इससे दोनों में चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है। स्लीप डिवोर्स इस समस्या का एक समाधान हो सकता है। अलग-अलग बिस्तरों पर सोने से दोनों को पर्याप्त नींद मिल सकती है, जिससे वे दिन में ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं और एक-दूसरे के साथ बेहतर तरीके से बातचीत कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़े:क्या है पेनाइल कैंसर? जिसकी वजह से काटना पड़ा इस शख्स का प्राइवेट पार्ट; खतरनाक हैं लक्षण

हालांकि, स्लीप डिवोर्स के बारे में कुछ लोगों की धारणा यह है कि यह रिश्ते में दरार का संकेत है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कई कपल मानते हैं कि यह उनके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है क्योंकि इससे वे एक-दूसरे के प्रति अधिक रेस्पेक्ट और एक दूसरे को अच्छे से समझने की छमता पैदा करता है।

वो हॉलीवुड स्टार्स जिहोंने अपनाया "Sleep Divorce" :

Bette Midler और Martin Von Haselberg

बेटे मिडलर नाम की एक हॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, जिनकी शादी मार्टिन वॉन हसेलबर्ग नाम के एक एक्टर से हुई है। ये दोनों 40 साल से साथ हैं। हाल ही में बेटे ने बताया कि उनकी शादी इतने साल तक चलने का राज है अलग-अलग कमरों में सोना। उनका कहना है कि उनके पति खर्राटे लेते हैं, इसलिए वो शुरुआत से ही अलग कमरों में सोते हैं। उन्होंने साथ में ये भी बताया कि दिलचस्प बात ये है कि अब कई लोग इस विचार को अपना रहे हैं कि अलग-अलग सोने से रिश्तों में अच्छा होता है।

Gwyneth Paltrow और Brad Falchuk

Sleep Divorce

ग्वेनेथ पाल्ट्रो ने भी अलग-अलग बेडरूम के फायदे की तारीफ की है और 2019 में द संडे टाइम्स को बताया कि वह पति ब्रैड फाल्चुक से अलग सोती हैं।

51 साल की एक्ट्रेस ने 2014 में 53 साल के प्रोड्यूसर से डेटिंग शुरू की और बताया कि शादी के बाद भी वे अपने-अपने घरों में रहते थे, ये उनके इंटिमेसी कोच की सलाह पर था। उन्होंने बताया कि ब्रैड हफ्ते में तीन दिन अपने घर पर सोते थे, जब उनके एक्स-वाइफ सुजैन बुकीनिक के साथ बच्चे होते थे। बाकी चार रातें ग्वेनेथ के घर पर सोते थे, इंटिमेसी टीचर माइकेला बोह्म की सलाह पर, ताकि रोमांस ताजा बना रहे।

फिल्म स्टार ने कहा: 'मेरे सभी शादीशुदा दोस्त कहते हैं कि हमारा तरीका Ideal है और हमें कुछ भी नहीं बदलना चाहिए।'

यह भी पढ़े: विलुप्त हुए जानवरों की आवाज सुन रहे हैं वैज्ञानिक, जानें इसके पीछे क्या है मकसद?

क्या वाकई अलग-अलग सोने से रिश्ता मजबूत होता है?

कुछ लोगों का मानना है कि अलग-अलग सोने से आपका रिश्ता बेहतर हो सकता है। इससे आपकी नींद अच्छी होगी, जिससे आप दिन में ज्यादा एनर्जी से काम कर पाएंगे। इसके अलावा, आपका पार्टनर पर निर्भरता कम होगी और आपकी अपनी पहचान भी बनी रहेगी।

लेकिन दूसरी तरफ, कुछ लोग कहते हैं कि एक साथ सोने से आपका बंधन मजबूत होता है और आप अपने पार्टनर के करीब महसूस करते हैं।

सही क्या है, ये आप पर निर्भर करता है। अगर आप और आपके पार्टनर दोनों खुश हैं, तो यही सबसे महत्वपूर्ण बात है।

Open in App
Advertisement
Tags :
divorce
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement